होम /न्यूज /education /JEE Advanced: जेईई एडवांस्ड में टॉप करने वालों की आईआईटी मुंबई है पहली पसंद, एडमिशन के आंकडों से समझे पूरी डिटेल

JEE Advanced: जेईई एडवांस्ड में टॉप करने वालों की आईआईटी मुंबई है पहली पसंद, एडमिशन के आंकडों से समझे पूरी डिटेल

JEE Advanced: जेईई एडवांस्ड में टॉप करने वालों की आईआईटी मुंबई पहली पसंद है.

JEE Advanced: जेईई एडवांस्ड में टॉप करने वालों की आईआईटी मुंबई पहली पसंद है.

JEE Advanced: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 28 अगस्त को आयोजित की गयी थी और इसका रिजल्ट 11 सितंबर को जारी किया गया था. जेईई एडव ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. JEE Advanced: देशभर के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस्ड में शीर्ष 100 रैंक लाने वालों में से 69 छात्रों ने आईआईटी-मुंबई में एडमिशन लिया है. बता दें कि आईआईटी मुंबई में एडमिशन लेने वाले 69 में से 68 स्टूडेंट्स ने कोर्स के रूप में कंप्यूटर साइंस इंजिनियरिंग को चुना है, जबकि एक ने इंजिनियरिंग फिजिक्स को चुना था.

बता दें कि छात्रों द्वारा आईआईटी मुंबई को पहली पसंद के रूप में चुने जाने का सिलसिला पिछले कई सालों से जारी है. संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JOSA) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार परीक्षा में टॉप 93 रैंक तक हासिल करने वाले उम्मीदवारों ने अपनी पहली पसंद के रूप में आईआईटी मुंबई को चुना है. सीट के आवंटन के पहले दौर में 69 छात्रों ने प्रवेश ले लिया है.

टॉप 100 रैंक लाने वालों में से 28 स्टूडेंट को आईआईटी-दिल्ली में और तीन को आईआईटी-मद्रास में एडमिशन मिला है. पिछले साल जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के टॉप 100 रैंक वालों में से 62 ने आईआईटी-मुंबई में एडमिशन लिया था, जबकि 2020 में यह संख्या 58 थी. साल 2019 में जेईई-एडवांस्ड के टॉप 100 रैंक धारकों में से 62 ने आईआईटी-मुंबई में एडमिशन लिया था, जबकि 2018 में ऐसे विद्यार्थियों की संख्या 59 थी.

ये भी पढ़ें…
CISF में 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, कल से आवेदन शुरू
नौसेना जल्द जारी कर सकता है SSR अग्निवीर का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

28 अगस्त को जारी हुआ था रिजल्ट
जेईई एडवांस्ड परीक्षा 28 अगस्त को आयोजित की गयी थी और इसका रिजल्ट 11 सितंबर को जारी किया गया था. जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 1,55,538 अभ्यर्थी शामिल हुए जिसमें से कुल 40,712 स्टूडेंट सफल हुए थे. सफल होने वालों में 6,516 लड़कियां हैं.

Tags: Education news, JEE, JEE Advance

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें