• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • JEE और NEET परीक्षा 2021 का नहीं बदलेगा सिलेबस, प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने जारी की डिटेल

JEE और NEET परीक्षा 2021 का नहीं बदलेगा सिलेबस, प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने जारी की डिटेल

बीसीआई की ओर से 21 मार्च 2021 को ऑल इंडिया बार परीक्षा-16 का आयोजन किया जाएगा.

बीसीआई की ओर से 21 मार्च 2021 को ऑल इंडिया बार परीक्षा-16 का आयोजन किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि घटे हुए सिलेबस के कारण जेईई और नीट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को नुकसान नहीं होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जेईई-नीट 2021 की परीक्षा के लिए सिलेबस इस बार नहीं बदलेगा. परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया जाएगा. ये जानकारी Press Information Bureau के जरिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा pib.gov.in पर प्रेस रिलीज जारी कर दी गई है.

    प्रेस रिलीज पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

    https://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1689931&fbclid=IwAR2F48Y15g3llUccq4to41fstG9vQscjByc3q-L9EHKBotMS6Xhi22NlkAA#.YAaHMQedtXc.whatsapp

    pib.gov.in पर जारी रिलीज में लिखा है, JEE और NEET के सिलेबस में 2021 तक कोई बदलाव नहीं होगा. हालांकि, पिछले सालों के विपरीत, इस वर्ष उम्मीदवारों के पास JEE और NEET परीक्षाओं में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए विकल्प होंगे. जेईई मेन परीक्षा का सिलेबस वही रहेगा लेकिन छात्रों को इस बार च्वाइस मिलेगी.

    क्या है पैटर्न में बदलाव
    पहले छात्रों से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से कुल 75 प्रश्न पूछे जाते थे जिसमें से उन्हें कुल 75 प्रश्नों के जवाब देने होते थे. लेकिन इस साल कुल हर पार्ट से 25-25 के बजाय 30-30 सवाल पूछे जाएंगे यानी कि 90 सवाल पूछे जाएंगे लेकिन इस बार भी हर पार्ट से 25-25 सवालों यानी कुल 75 सवालों के जवाब ही देने होंगे.

    NEET (UG) 2021 के प्रश्न पत्र में JEE (मुख्य) की तर्ज पर विकल्प 
    NEET (UG) 2021 के लिए सटीक पैटर्न की घोषणा होना बाकी है. हालांकि, देश भर के कुछ बोर्डों द्वारा सिलेबस में कमी के मद्देनजर NEET (UG) 2021 के प्रश्न पत्र में JEE (मुख्य) की तर्ज पर विकल्प भी होंगे.

    प्रेस रिलीज-
    PRESS RELEASE

    ये भी पढ़ें
    Board Exams 2021: देश के किस राज्य में कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं, देखें डिटेल
    Sarkari Naukri: CISF में निकली हैं भर्तियां, ग्रेजुएट कर सकते हैं अप्लाई

    शिक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन
    बता दें कि 18 जनवरी को शिक्षा संवाद के दौरान केंद्रीय विद्यालय के छात्रों से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि घटे हुए सिलेबस के कारण जेईई और नीट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को नुकसान नहीं होगा. उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं में प्रश्नों की संख्या को 100 से 150 तक बढ़ा दिया जाएगा और घटे हुए सिलेबस के प्रश्न इसी में समाहित होंगे. उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया कि उन्हें किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज