Jee Main 2021 3rd Session: जेईई मेन 2021 का तीसरा सेशन कल से 4 दिन तक, 8 शिफ्टों में होगी परीक्षा

तीसरे सेशन की आठ शिफ्टों में हो रही परीक्षा में हर दिन 88 हजार 990 विद्यार्थी परीक्षा देंगे.

तीसरे सेशन की परीक्षा के लिए 7 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं. विद्यार्थियों को प्रवेश पत्रों के साथ कोरोना गाइड लाइन से संबंधित दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

  • Share this:
कोटा. Jee Main 2021 3rd Session: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन-2021 के तीसरे सेशन (Jee Main 2021 3rd Session exam) की परीक्षा 20, 22, 25 एवं 27 जुलाई को देश-विदेश के 334 परीक्षा शहरों में प्रत्येक दिन दो पारियों में करवाई जाएगी. तीसरे सेशन की परीक्षा के लिए 7 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं. विद्यार्थियों को प्रवेश पत्रों के साथ कोरोना गाइड लाइन से संबंधित दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. चौथे सेशन की आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई तक जारी है. अभी तक चौथे सेशन के लिए 48 हजार से अधिक नए विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं.

तीसरे सेशन की आठ शिफ्टों में हो रही परीक्षा 
करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि तीसरे सेशन की आठ शिफ्टों में हो रही परीक्षा में हर दिन 88 हजार 990 विद्यार्थी परीक्षा देंगे.

 राजस्थान में 17 सेंटर्स
परीक्षा के लिए राजस्थान में 17 सेंटर्स बनाए गए हैं. इसमें अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, हनुमानगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, श्रीगंगानगर और उदयपुर शामिल है. कोटा में परीक्षा के लिए चार केन्द्र बनाए गए हैं, इसमें रानपुर स्थित शिवज्योति इंटरनेशनल स्कूल, इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित परीक्षा डेस्क, वाइबल सोल्युशन शामिल है.

ये बातें ध्यान रखें विद्यार्थी
1- परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे, ऐसे में विद्यार्थियों को दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर ही रिपोर्ट करना होगा.
2- विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी. साथ ही विद्यार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा.
3- प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा. विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे.
4- विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लाने होंगे.
5- विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी.
6- विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य हेतु 6 रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जो नाम व रोल नम्बर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटानी होगा. साथ ही विद्यार्थी को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा.

ये भी पढ़ें- 
CBSE 10th 12th Result 2021: सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट डिजिलॉकर में होगा उपलब्ध, अकाउंट बनाकर ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
SSB SI Recruitment 2021: SSB निकालेगा 116 SI की वैकेंसी, जल्द जारी होगी अधिसूचना

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.