JEE Main 2021: जेईई मेन 2021 की बीटेक की प्रवेश परीक्षा आज से शुरू, छात्रों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

 जेईई मेंस 2021 की बीटेक की प्रवेश परीक्षा आज से होगी  शुरू

जेईई मेंस 2021 की बीटेक की प्रवेश परीक्षा आज से होगी शुरू

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन की बीटेक के लिए यह फैसला लिया है कि विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए इस बार की परीक्षा में हर प्रश्न के दो सेक्शन होंगे, जिसमें से स्टूडेंट को कोई भी एक का उत्तर देने का ऑप्शन मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 11:09 AM IST
  • Share this:
JEE Main 2021 B.Tech paper: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन की बीटेक की प्रवेश परीक्षा आज से प्रतिदिन कुल 2 स्लॉट, सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक और दोपहर 3:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक आयोजित कराई जाएगी.

इस वर्ष कुल 6,52,627 विद्यार्थियों ने जेई मेंस के बीटेक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है. कल, 23 फरवरी 2021 को एनटीए ने जेईई मेन की बीआर्क (B.Arch) और बीप्लैनिंग(B.Planning) के लिए प्रवेश परीक्षाएं परीक्षाएं आयोजित की थी. बीटेक के लिए प्रवेश परीक्षा आज से 3 दिन तक यानी 26 फरवरी तक चलेंगी.

जेईई मेन बीटेक प्रवेश परीक्षा पैटर्न

जेईई मेन बीटेक प्रवेश परीक्षा पेपर कुल 300 अंको का होता है. जिसमें कुल 75 प्रश्न होते हैं जो तीन सब्जेक्ट के अनुसार अलग-अलग सेक्शंस में बटे होते हैं: फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स. कुल 25 प्रश्न हर सेक्शन में पूछे जाते हैं जिसमें से 20 प्रश्न मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होते हैं और बाकी के 5 प्रश्न न्यूमेरिकल क्वेश्चन होते हैं.
हर क्वेश्चन के दो सेक्शंस होंगे

शैक्षणिक वर्ष 2020 - 21 में कोविड-19 के कारण स्टूडेंट्स की रेगुलर पढ़ाई को काफी नुकसान हुआ. जिस वजह से सीबीएसई एवं अन्य स्टेट बोर्ड ने अपने 12वीं बोर्ड की परीक्षा का कुल सिलेबस 20 से 25 पर्सेंट तक घटा दिया. इसी सिलेबस को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फैसला लिया है कि विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए इस बार की परीक्षा में हर प्रश्न के दो सेक्शन होंगे जिसमें से स्टूडेंट को कोई भी एक का उत्तर देने का ऑप्शन मिलेगा.

छात्रों को फॉलो करनी होगी यह गाइडलाइंस





  • छात्रों को जेईई मेंस की डाउनलोड की गई एडमिट कार्ड कॉपी का प्रिंट लाना होगा.


  • छात्रों को यह सलाह दी गई है कि वह अपने जेईई मेन 2021 परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग टाइम से एक घंटे पहले पहुंचें ताकि छात्रों के प्रवेश के दौरान शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके.


  • जेईई मेन 2021 के एडमिट कार्ड के साथ, छात्रों को सेल्फ डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग फॉर्म के साथ अपना एक वैलिड फोटो आईडी कार्ड भी लाना होगा.


  • उम्मीदवारों के पास 50 ml. सैनिटाइजर की बोतल होनी चाहिए साथ में उनको अपने चेहरे को मास्क से ढके रहना होगा और हाथों में दस्ताने इस्तेमाल करना होगा.




ये भी पढ़ें

Sarkari Naukri: 8वीं पास के लिए सिंचाई विभाग में निकली भर्तियां, सैलरी 56000 तक

Sarkari naukri : यूपी में इस सप्ताह आएगी शिक्षकों की 19 हजार से ज्यादा वैकेंसी, देखें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज