• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • JEE Main Exam 2021: मार्च सत्र की परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थी जरूर पढ़ लें ये नियम

JEE Main Exam 2021: मार्च सत्र की परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थी जरूर पढ़ लें ये नियम

 स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा की नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी.

स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा की नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी.

JEE Main Exam-2021 जेईई मेन-2021 के मार्च सत्र में परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थियों को निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. ताकि परीक्षा केंद्र और पेपर सॉल्व करते समय कोई दिक्कत न आए.

  • Share this:
नई दिल्ली. जेईई मेन-2021 के मार्च सत्र की परीक्षा 16 जून से शुरू हो रही है. यह 18 मार्च तक चलेगी. इसका आयोजन देश-विदेश के 334 शहरों में होगा. परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों (सुबह 9:30 से 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 से 5:30 बजे तक) में होगी. परीक्षा अयोजित कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड और परीक्षा के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं. जेईई मेन-2021 के लिए मार्च सत्र की इस परीक्षा के लिए कोटा में पांच सेंटर बनाए गए हैं. इस परीक्षा केंद्रों पर 9461 छात्र परीक्षा देंगे.

ध्यान से पढ़ें पेपर पर लिखे गए इंस्ट्रक्शन

एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि फरवरी परीक्षा के दौरान यह देखने में आया है कि इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा के न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड प्रश्नों के उत्तरों को राउण्ड ऑफ कर इंटीजर में देने के निर्देश दिए गए थे. लेकिन अभ्यर्थियों ने दिए गए इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़ा नहीं और प्रश्नों के उत्तर डेसीमल में दे दिए. जबकि एनटीए द्वारा जारी आंसर की में उपरोक्त प्रश्नों के उत्तर को राउण्ड ऑफ कर इंटीजर में ही सही माना गया था. जिससे अभ्यर्थियों को नुकसान हुआ.

ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि पेपर शुरू होने से 20 मिनट पूर्व दिए गए निर्देश अच्छी तरह पढ़ लें. स्टूडेंट्स परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्रों को हल करने की स्पीड और एक्यूरेसी में संतुलन बनाए रखें. ताकि प्रश्न पत्र निर्धारित समय में हल हो सके.

आवश्यक निर्देश 

- परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे
- अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में बांये हाथ के अंगूठे का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा
-अभ्यर्थियों को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे
-अभ्यर्थियों को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा
- अभ्यर्थियों अपने साथ आइडी प्रूफ, सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ ले जानी होगी
- अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य हेतु 6 रफ शीट मिलेगी, जिसपर नाम व रोल नम्बर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटाना होगा

ये भी पढ़ें- 

JPSC PCS-2021 : झारखंड PCS के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, 21 मार्च तक करें अप्लाई

SSC Police Constable Result 2021 : कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से देखें

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज