JEE Main Exam : 11वीं और 12वीं के लगभग सभी चैप्टर से आए थे सवाल

पूछे गए सवाल 11वीं और 12वीं के लगभग सभी चैप्टर से आए थे.

पूछे गए सवाल 11वीं और 12वीं के लगभग सभी चैप्टर से आए थे.

JEE Main Exam : जेईई मेन-2021 की पेपर-1 की परीक्षा में 24 फरवरी को मैथ्स का पेपर काफी कठिन था. जबकि फिजिक्स को अभ्यर्थियों ने सबसे आसान बताया. वहीं केमिस्ट्री के सवाल कम कठिन लेकिन ट्रिकी थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 11:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीई और बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए 24 फरवरी को हुई जेईई मेन (JEE main)-2021 की पेपर-1 की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया मिली-जुुली रही. परीक्षा दो स्लॉट में आयोजित की गई. अभ्यर्थियों के अनुसार, मैथ्स पेपर पसीने छुड़ाने वाला तो केमिस्ट्री थोड़ा आसान था. वहीं, छात्रों ने फिजिक्स के पेपर को सबसे आसान बताया.

विशेषज्ञों के अनुसार, परीक्षा में पूछे गए सवाल 11वीं और 12वीं के लगभग सभी चैप्टर से आए थे. हालांकि मैथ्स और केमिस्ट्री में 12वीं से अधिक प्रश्न थे. जेईई मेन पेपर- 1 में कुल 90 प्रश्न थे. प्रत्येक सेक्शन में न्यूमेरिकल बेस्ड सेक्शन से 10 प्रश्नों में से 5 प्रश्नों का जवाब देना था

मैथ्स सेक्शन

मैथ्स के सेक्शन में कैलकुलस, को-ऑर्डिनेट ज्योमेट्री, अलजेब्रा, वेक्टर और 3 डी जियोमेट्री से पूछे गए थे. कुछ ऐसे न्यूमेरिकल बेस्ड सवाल भी थे जिनको हल करने के लिए लंबी कैलकुलेशन की जरूरत थी. बता दें कि कैलकुलस को अधिक वेटेज दिया गया था.
फिजिक्स

अभ्यर्थियों का कहना था कि फिजिक्स का सेक्शन अन्य विषयों के मुकाबले सबसे आसान था. इसमें काइनेमेटिक्स, ऑप्टिक्स, इेलेक्ट्रोस्टैटिक्स, मैग्नेटिज्म, करंट इलेक्ट्रिसिटी, ईएम वेव्स, हीट और थर्मोडायनेमिक्स से अधिक प्रश्न थे. इसमें भी कुछ न्यूमेरिकल बेस्ड सवालों के लिए लंबी कैलकुलेशन की आवश्यकता थी, लेकिन वे आसान थे.

केमिस्ट्री



केमिस्ट्री के सेक्शन में अधिकतर सवाल केमिकल बॉन्डिंग, कोऑर्डिनेशन कंपाउंड से थे. हालांकि, हीट और थर्मोडायनामिक्स को अधिक वेटेज दिया गया था. इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री में ज्यादातर सवाल एनसीईआरटी पुस्तकों से पूछे गए थे. छात्रों के अनुसार, केमिस्ट्री के प्रश्न थोड़े ट्रिकी थे पर ज्यादा टाइम लेने वाले नहीं थे.

13 भाषाओं में आयोजित हो रही परीक्षा

जेईई मेन की परीक्षा तमिल, तेलुगु, पंजाबी, उर्दू, मराठी, कन्नड, सहित 13 भाषों में आयोजित की जा रही हैं. ये परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में आयोजित हो रही हैं. कोरोना वायरस महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए 852 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 24 से 26 फरवरी तक होगी. बीई-बीटेक प्रवेश के लिए लगभग 9 लाख 30 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

ये भी पढ़ें-

NEET PG 2021 Registration: नीट पीजी 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें आवेदन

Sarkari Naukri : आईबीपीएस पीओ मेन परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी, देखें अपना स्कोर

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज