• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • जेईई- मेन परीक्षा : दिल्ली के दो उम्मीदवारों ने टॉप 18 में बनाई जगह, सात को मिला 100 परसेंटाइल

जेईई- मेन परीक्षा : दिल्ली के दो उम्मीदवारों ने टॉप 18 में बनाई जगह, सात को मिला 100 परसेंटाइल

JEE Main 4 phase Exam Result 2021:  इस साल रिकॉर्ड 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है.

JEE Main 4 phase Exam Result 2021: इस साल रिकॉर्ड 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है.

एनटीए के नीति के अनुसार, गणित में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस के लिये पंजीकरण बुधवार की शाम से शुरू हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. JEE-Main Exam: राष्ट्रीय राजधानी के सात उम्मीदवारों ने जेईई-मेन परीक्षा में 100 परसेंटाइल (प्रतिशतक) प्राप्त किया है जबकि दो उम्मीदवार देशभर के उन 16 उम्मीदवारों में शामिल हैं जिन्होंने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा घोषित नतीजों में शीर्ष रैंकिंग प्राप्त की है.

    इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की गई संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेन) में दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित संस्कृति स्कूल के छात्र रुचिर बंसल शीर्ष रैंक प्राप्त करने वालों में हैं. उन्होंने बताया कि वह अपनी तीसरी कोशिश में यह मुकाम हासिल करने में सफल हुए हैं.

    ये हैं दिल्ली के स्टूडेंट्स
    वहीं, दिल्ली के वसंत कुंज स्थित डीपीएस स्कूल की छात्रा काव्या चोपड़ा उन दो छात्राओं में शामिल हैं जिन्होंने देश में शीर्ष रैंक प्राप्त किया है. दिल्ली के अन्य छात्र जिन्होंने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है उनके नाम प्रथम अग्रवाल, सिद्धार्थ कालरा, सुरेन, प्रवर कटारिया और रंजिम प्रबल दास हैं.

    गौरतलब है कि इस साल रिकॉर्ड 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है जिनमें से 18 शीर्ष रैंक पर हैं. पिछले साल 24 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया था.

    इस साल जेईई-मेंस के चार संस्करणों में करीब 9.34 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया. वहीं कुल 2.52 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के सभी चारों संस्करणों में हिस्सा लिया. इस साल कुल 6.58 लाख पुरुष अभ्यर्थियों और 2.80 महिला अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. (भाषा के इनपुट के साथ)

    इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए इस वर्ष जेईई-मेन प्रवेश परीक्षा में रिकार्ड 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया और 18 उम्मीदवारों ने शीर्ष रैंक साझा की. जेईई मेन परीक्षा में प्रथम रैंक प्राप्त करने वालों में गौरव दास (कर्नाटक), वैभव विशाल (बिहार), डी वेंकट पनीश (आंध्र प्रदेश) शामिल हैं . शीर्ष रैंक प्राप्त करने वालों में सिद्धांत मुखर्जी, अंशुल वर्मा और मृदुल अग्रवाल (राजस्थान), रूचिर बंसल एवं काव्या चोपड़ा (दिल्ली), अमिया सिंघल और पाल अग्रवाल (उत्तर प्रदेश), कोम्मा शरण्या एवं ज्वायसुला वेंकट आदित्य (तेलंगाना), पी वीर शिवा, कामम लोकेश और के राहुल नायडु (आंध्र प्रदेश), पुलकित गोयल (पंजाब) तथा गुरमीत सिंह (चंडीगढ़) शामिल हैं .

    एनटीए के नीति के अनुसार, गणित में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है . इसके बाद भौतिकी और फिर रसायन में प्राप्त अंक को महत्व दिया जाता है. यदि इसके बाद भी फैसला नहीं हो पाने की स्थिति में (टाई) जिस उम्मीदवार के नकारात्मक अंक (नेगेटिव) आनुपातिक रूप से कम होते हैं, उसे वरीयता दी जाती है.

    ये भी पढ़ें-
    UPSC CMS 2021: परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें कब होगा एग्‍जाम
    Sarkari Naukri: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का मौका, 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक करें अप्लाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज