JEE, NEET Exams : जेईई मेन, नीट-यूजी पर इस तारीख तक होगा फैसला, जानिए क्या है अपडेट

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि महाामरी की स्थिति की समीक्षा की जा रही है.

JEE, NEET Exams : जेईई-मेन और नीट-यूजी के बचे हुए सेशन की परीक्षाओं का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इन पर एक अगस्त को निर्णय लेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय जेईई (JEE Mains) और नीट (NEET UG) परीक्षाओं पर जल्द फैसला ले सकता है. एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से चल रही खबर के अनुसार जेईई-मेंस और नीट यूजी परीक्षाओं के के कार्यक्रम पर निणर्य के लिए महामारी की स्थिति की समीक्षा की जार रही है. वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्थिति की समीक्षा की जा रही है. ताकि जेईई-मेंस के लंबित दो सेशन के कार्यक्रम और मेडिकल टेस्ट नीट यूजी पर एक अगस्त को निर्णय लिया जा सके. कोरोना महामारी के कारण कई तरह की मुश्किलों का सामना कर रहे छात्रों को राहत देते हुए इस बार जेईई-मेंस चार बार आयोजित की जा रही है. इसका पहला सेशन फरवरी में, दूसरा मार्च में आयोजित हुआ था.

    अप्रैल और मई सेशन की परीक्षाओं को एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्थगित कर दिया था. इसके अलावा जेईई-एडवांस की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई थी. इसका आयोजन तीन जुलाई को होना था. इसी तरह नीट-यूजी की परीक्षाओं पर भी अभी तक अनिर्णय की स्थिति है. नीट-यूजी का आयोजन एक मई को शुरू वाला था. लेकिन महामारी के कारण परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) पर भी फैसला लेना बाकी है. इसका भी आयोजन एनटीए के जरिए होना है. सीयूसीईटी के माध्यम से देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन होना है.

    अगस्त के दूसरे सप्ताह में हो सकता है जेईई-मेंस

    मीडिया रिपोर्ट्स में इसके पहले सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि एनटीए वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद महीने के अंत तक कार्यक्रम की घोषणा करेगा. जैसा कि देश भर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में गिरावट जारी है, कई विशेषज्ञों की राय है कि जेईई मेन 2021 (JEE Main 2021) की परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह या अगस्त के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है.

    ये भी पढ़ें

    मिलिए 61 साल की रिटायर्ड लेक्चरर से, झुग्गी के बच्चों को दे रहीं हैं फ्री एजुकेशन

    रीट 2021 परीक्षा: EWS अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान उम्र में छूट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.