बड़ा खुलासा: जेईई (मेन्स) में 99.8% लाने वाले टॉपर ने दूसरे से दिलाई परीक्षा!

जेईई मेन्स परीक्षा के टॉपर को गिरफ्तार किया गया है
जेईई मेन्स परीक्षा के टॉपर को गिरफ्तार किया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 12:52 PM IST
  • Share this:
जेईई मेन्स (JEE Mains) परीक्षा के टॉपर को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. परीक्षा में 99.8 प्रतिशत अंक लाकर टॉप करने वाले असम के एक अभ्यर्थी और डॉक्टर पिता को गिरफ्तार किया गया है. टॉपर पर दर्ज एफआईआर में आरोप लगाया है कि उसने अपनी जगह किसी अन्य व्यक्ति से परीक्षा दिलवाई है. इस मामले में कुल 4 लोगों को आरोपी बनाया गया है.

देश के आईआईटी समेत अन्य चुनिंदा इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए जेईई की परीक्षा आयोजित की जाती है. आरोप है कि सितंबर में हुई जेईई (मेन्स) परीक्षा में 99.8 प्रतिशत नंबर लाकर टॉप करने वाले असम के अभ्यर्थी नील नक्षत्र दास ने परीक्षा में अपनी जगह किसी और को बैठाया था.

कहा गया है कि आरोपी परीक्षा वाले दिन सेंटर पर आया था. वहां से बायोमेट्रिक, आंसर शीट पर नाम और रोल नंबर लिखने समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी कर वापस चला गया. जिसके बाद उसकी जगह किसी अन्य ने परीक्षा दी. इस फर्जीवाड़े में सेंटर के निरीक्षक भी शामिल थे.



चैट और ऑडियो हुआ था वायरल 
पिछले दिनों आरोपी की कॉल रिकॉर्डिंग और वॉट्सऐप चैट भी वायरल हुई थी, जिसमें वह स्वयं परीक्षा में टॉप करने के इस फर्जीवाड़े का जिक्र कर रहा था. इस मामले में मथुरा निवासी मित्रदेव शर्मा ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी.

अब पुलिस ने अभ्यर्थी नील नक्षत्र दास, उसके पिता डॉक्टर ज्योतिर्मोय दास के अलावा प्रांजल कालिता, हेमेंद्र नाथ शर्मा, हीरूलाल पाठक को गिरफ्तार किया है. इसकी जानकारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को भी दे दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज