JEE, NEET 2021 पर फैसला जल्‍द, कल लाइव होंगे शिक्षा मंत्री, सवालों के देंगे जवाब

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

पोखरियाल 25 जून को शाम 4 बजे लाइव होंगे. वह सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर छात्रों द्वारा उठाए गए प्रश्नों को संबोधित करेंगे और जेईई मेन और एनईईटी परीक्षा तिथियों के बारे में भी बात करने की उम्मीद है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक शुक्रवार 25 जून को शाम 4 बजे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में छात्रों के प्रश्नों को संबोधित करने के लिए लाइव होंगे. जहां सीबीएसई ने अपनी कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है, वहीं शुक्रवार को पोखरियाल से परिणाम की तारीखों की घोषणा करने की उम्मीद है. इसके साथ ही कॉलेज प्रवेश और आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में भी बात की जाएगी.

    मंत्री ने कहा है कि वह बातचीत के दौरान छात्र, शिक्षकों और अन्य के सवाल लेंगे. जिन छात्रों के पास कोई प्रश्न है, वे इसे शिक्षा मंत्रालय के निजी ट्विटर और फेसबुक हैंडल और शिक्षा मंत्रालय के आधिकारिक हैंडल पर भेज सकते हैं.

    पोखरियाल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रिय छात्रों, मुझे आपके बहुत सारे संदेश और जानकारी लगातार मिल रही है. साथ ही, आपने मेरे स्वास्थ्य के बारे में चिंता व्यक्त की है. इसके लिए मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं और मैं अब स्वस्थ महसूस कर रहा हूं.

    बता दें कि पोखरियाल को हाल ही में COVID-19 संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने आगे कहा कि आपकी कुछ शंकाएं आपके संदेशों में भी व्यक्त की गई हैं. लेकिन अस्पताल में उनके चल रहे इलाज के कारण आपसे बात नहीं कर पा रहा था. यदि आपके पास सीबीएसई परीक्षा से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं तो आप मुझे ट्विटर, फेसबुक या मेल द्वारा भी भेज सकते हैं.

    सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है और बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए परिणाम योजनाओं की भी घोषणा कर दी है. वर्तमान में, स्कूल सीबीएसई द्वारा स्थापित पोर्टल में छात्रों के अंक अपलोड कर रहे हैं और दोनों परीक्षाओं के परिणाम जुलाई में आने की उम्मीद है.

    हालांकि, उन छात्रों की परीक्षा को लेकर अनिश्चितता है, जो प्राइवेट मोड में परीक्षा देने वाले थे या जो परीक्षा रीपीट कर रहे थे या कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों के मन में कई सवाल हैं. इसके अलावा, जेईई मेन के लंबित सत्र अगली सूचना तक स्थगित कर दिए गए हैं. सूत्रों की मानें तो इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा अगस्त में होने की उम्मीद है और दूसरा सत्र 25 दिनों के अंतराल के भीतर आयोजित किया जाएगा.

    वहीं NEET 2021 के उम्मीदवारों को अभी भी आवेदन पत्र का इंतजार है. कई रिपोर्ट्स में यह बात कही गई है कि परीक्षा अगस्त में आयोजित करने की संभावना कम ही नजर आ रही है. इसे सितंबर में आयोजित किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.