क्या जेईई, नीट और बोर्ड परीक्षाओं में रिवाइज्ड सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल? जानिए शिक्षा मंत्री का जवाब

शिक्षा मंत्री ने लाइव सेशन के दौरान छात्रों से बात की.

शिक्षा मंत्री ने लाइव सेशन के दौरान छात्रों से बात की.

शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि केंद्रीय विद्यालय को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. पूरे देश में ऑनलाइन क्लासेज के साथ साथ ऑफलाइन क्लासेज भी चलाई जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 1:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने आज लाइव वेबिनार (Live Webinar) के दौरान छात्रों से बात करते हुए कई सवालों के जवाब दिए. शिक्षा मंत्री से कई तरह से सवाल पूछे गए. इनमें से एक सवाल किसी स्टूडेंट ने पूछा था कि क्या आने वाली बोर्ड परीक्षा में रिवाइज़्ड सिलेबस के आधार सवाल पूछे जाएंगे. इस सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई नीट परीक्षा में घटे हुए सिलेबस से सवाल तो पूछे जाएंगे लेकिन उससे छात्रों को किसी तरह से नुकसान नहीं होगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 100 से 150 तक बढ़ा दी जाएगी और घटे हुए सिलेबस से जो प्रश्न पूछे जाएंगे वे इसी में समाहित होंगे. इसलिए छात्रों को किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी.

चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे विद्यालय

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि केंद्रीय विद्यालय को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. पूरे देश में ऑनलाइन क्लासेज के साथ साथ ऑफलाइन क्लासेज भी चलाई जाएंगी. जब एक छात्र ने पूछा कि महामारी के दौरान सेंटर तक कैसे जाएंगे तो शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों को इस बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए. उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि नीट और जेईई परीक्षाएं कोविड-19 के दौरान ही आयोजित की गई थीं और सारी परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की जा सकीं.

ये भी पढ़ें
10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए आर्मी में भर्ती होने का शानदार मौका

Sarkari Naukri: UPPSC ने निकाली कई पदों पर भर्तियां, करें आवेदन

टीचर्स-स्टूडेंट्स की शिक्षा मंत्री ने की सराहना



इसके अलावा उन्होंने कोविड-19 का सामना करने के लिए टीचर्स और स्टूडेंट्स की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने कोविड-19 के दौरान चुनौतियों को अवसर में बदला है. इसके अलावा उन्होंने छात्रों को मनोदर्पण प्लेटफॉर्म की महत्ता को भी समझाया जिसके जरिए वे अपने तनाव को कम कर सकते हैं और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज