झारखंड में ऐसे पास होंगे 10वीं-12वीं के छात्र, फॉर्मूला तैयार, 25 जुलाई तक जारी हो सकता है रिजल्ट

परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए एक समिति भी गठित की गई थी.

मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट इसी माह जारी किया जाएगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा सरकारी स्कूलों और कॉलेजों से 13जुलाई तक अंतरिक मूल्यांकन व प्रेक्टिकल एग्जाम का मार्क्स पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है.

  • Share this:
रांची. मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के लिए वर्ष 2020 की कक्षा 9वीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा को मुख्य आधार बनाने का निर्णय लिया गया है. लेकिन कक्षा 9वीं और 11वीं में 5 विषय की परीक्षा ली जाती है. इनमें बेस्ट 4 के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाता है.

तय की गई नीति और प्रक्रिया को विभागीय मंत्री का अनुमोदन
मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम के लिए झारखंड अधिविद्य परिषद यानी जैक की कमेटी द्वारा तैयार फार्मूले पर मुहर लगा दी गई है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा की तरफ से जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि रिजल्ट के प्रकाशन के लिए तय की गई नीति और प्रक्रिया को विभागीय मंत्री का अनुमोदन मिल गया है. लिहाजा जैक अब परीक्षा का रिजल्ट तैयार करने के लिए अपनी कार्रवाई शुरू करे.

पिछले कक्षा के आधार पर प्रमोट
एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा रद्द करने के बाद अब सभी परीक्षार्थियों को पिछले कक्षा के आधार पर प्रमोट किया जाएगा और उनका मूल्यांकन किया जाएगा. दसवीं का रिजल्ट 9वीं के आधार पर, 12वीं का रिजल्ट 11 वीं के परिणाम के आधार पर जारी करने की संभावना लगाई जा रही थी. परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए एक समिति भी गठित की गई थी.

20 से 25 जुलाई तक जारी हो सकता है रिजल्ट
मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट इसी माह जारी किया जाएगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा सरकारी स्कूलों और कॉलेजों से 13जुलाई तक अंतरिक मूल्यांकन व प्रेक्टिकल एग्जाम का मार्क्स पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है. इसके बाद 20 से 25जुलाई तक रिजल्ट जारी हो सकता है.

ये भी पढ़ें-
UP Board 10th 12th Result 2021 Date: कब जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम
NEET 2021 परीक्षा की तारीख पर 'फर्जी' नोटिस हुआ वायरल, NTA ने कहा- छात्र ना करें भरोसा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.