JAC Results 2021: मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट का इंतजार, जानें कब आएगा परिणाम

JAC Results 2021: झारखंड बोर्ड के 10वीं 12वीं के नतीजे जारी किए जाएंगे

JAC Results 2021: झारखंड के मैट्रिक व इंटर के विद्यार्थियों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. जुलाई के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा.

  • Share this:
JAC Results 2021:  झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा मैट्रिक और इंटरमीडिएट के तीनों फैकल्टी का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा. टॉपरों की लिस्ट के बजाय इस बार केवल ये जानकारी दी जाएगी कि परीक्षा में कितने परीक्षार्थी शामिल हुए. कितने विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए.फेल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या कितनी है. कितने परीक्षार्थी फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन आए.

इस महीने के अंत तक आएगा रिजल्ट
झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने जानकारी दी है कि जुलाई महीने के अंत तक झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा आयोजित नहीं होने के कारण इस बार टॉपरों की लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. परीक्षार्थी सिर्फ प्रमोट किए जा रहे हैं.

नहीं मिलेगी प्रोत्साहन राशि
जानकारी के मुताबिक बोर्ड की ओर से कहा गया है कि परीक्षा रद्द होने की वजह से 2021 में मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि पुरस्कार से छात्र-छात्राओं को वंचित रहना पड़ सकता है. राज्य सरकार ने 2020 से ही इसकी शुरुआत की थी. इसमें मैट्रिक के पहले टॉपर को एक लाख, दूसरे टॉपर को 75 हजार और तीसरे टॉपर को 50 हजार की राशि दी गई थी. वहीं, इंटरमीडिएट के तीनों संकायों में अलग-अलग फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड टॉपर्स को तीन लाख, दो लाख और एक लाख की राशि दी गई थी. यह सिर्फ झारखंड बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए ही नहीं, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के वैसे छात्र-छात्राएं, जो झारखंड में स्टेट टॉपर थे, उन्हें भी राशि देकर सम्मानित किया गया था. अब इस बार बोर्ड द्वारा टॉपर की लिस्ट नहीं जारी करने की स्थिति में छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि नहीं मिल सकेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.