• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • JAC Board Syllabus: झारखंड बोर्ड ने सिलेबस में की 25% की कटौती, 9वीं से 12वीं वालों को देने होंगे सिर्फ 2 पेपर

JAC Board Syllabus: झारखंड बोर्ड ने सिलेबस में की 25% की कटौती, 9वीं से 12वीं वालों को देने होंगे सिर्फ 2 पेपर

JAC Board Syllabus: झारखंड बोर्ड सिलेबस में 25% की कटौती करेगा.

JAC Board Syllabus: झारखंड बोर्ड सिलेबस में 25% की कटौती करेगा.

JAC Board Syllabus: 9वीं से 12वीं की परीक्षा साल में सिर्फ 2 बार कराने की मंजूरी दी गई है. इसमें दिसंबर के महीने में छमाही परीक्षा और मार्च में वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाना निश्चित किया गया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. JAC Board Syllabus: झारखंड बोर्ड ने पिछले साल की तरह इस साल भी सरकारी स्कूलों में पहली से बारहवीं कक्षा तक के सिलेबस में कटौती करने को कहा है. बोर्ड ने यह फैसला कोरोना के प्रभाव में स्कूलों के बंद रहने के कारण लिया है. जैक बोर्ड ने 25 प्रतिशत सिलेबस कम करने को कहा है जिसके बाद अब सिर्फ 75 प्रतिशत पार्ट से ही प्रश्न पूछा जाएगा. यह फैसला झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमार पासी की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने लिया है.

    इसके साथ ही बैठक में 9वीं से 12वीं की परीक्षा साल में सिर्फ 2 बार कराने की मंजूरी दी गई है. इसमें दिसंबर के महीने में छमाही परीक्षा और मार्च में वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाना निश्चित किया गया है. बता दें कि अब पहली से आठवीं तक की छमाही परीक्षाएं झारखंड शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा लेने और आठवीं की वार्षिक परीक्षा जैक द्वारा लेने को भी प्रस्ताव तैयार करके मंजूरी के लिए भेजा गया है. प्रस्ताव को अंतिम अनुमोदन के लिए स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा के पास भेजा गया है. उनकी सहमति मिलने के बाद ही संशोधित सिलेबस छात्र छात्राओं के लिए जारी कर दिया जाएगा.

    पिछले साल 40 फीसदी सिलेबल हुआ था कम
    बता दें कि पिछले सत्र में 40 फीसदी सिलेबस कम किया गया था. इसकी वजह कोरोना महामारी की वजह से स्कूलों का संचालन प्रभावित होना था. हालांकि इस साल 6 अगस्त से हाई और प्लस 2 स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं संचालित की गई थीं फिर भी स्टूडेंट्स के ऊपर सिलेबस का ज्यादा भार ना पड़े इसके लिए 25 फ़ीसदी सिलेबस में कटौती की जा रही है. अब सितंबर महीने से से संशोधित सिलेबस के आधार पर स्कूलों में पठाई कराई जाएगी.

    ये भी पढ़ें-

    Postman Recruitment: 10वीं पास युवाओं के लिए यहां निकली है सरकारी नौकरी, आना चाहिए साइकिल चलाना

    Kota Coaching institutes Reopen: 1 सितंबर से खुलेंगे कोटा के कोचिंग संस्थान, इन नियमों का रखना होगा ध्यान

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज