Jharkhand Board Exam 2021 : एडमिट कार्ड जारी, सात लाख से अधिक छात्र देंगे परीक्षा

12वीं की परीक्षा में इस बार  3 लाख 35 हजार और 10वीं की परीक्षा के लिए  4 लाख 40 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

12वीं की परीक्षा में इस बार 3 लाख 35 हजार और 10वीं की परीक्षा के लिए 4 लाख 40 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

Jharkhand Board Exam-2021 : झारखंड में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के के लिए एकेडमिक काउंसिल ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए है. एडमिट कार्ड संबंधित स्कूलों के प्राचार्य वेबसाइट से डाउनलोड करके वितरित करेंगें.

  • Share this:

रांची. झारखंड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 04 मई से शुरू होंगी. जबकि, प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. स्कूलों के प्राचार्य इसे एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in से डाउनलोड करके छात्रों को वितरित कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का अधिकार छात्रों को नहीं दिया गया है. झारखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में इस बार 3 लाख 35 हजार और 10वीं की परीक्षा के लिए 4 लाख 40 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इस बार 12वीं में पिछले साल के मुकाबले 1.52 लाख अधिक बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. पिछले सत्र में 3.83 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 दिन तक चलेंगी. यानी इसका समापन 27 अप्रैल को होगा. प्रैक्टिकल परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है ताकि छात्र लैबरोटरी के भीतर कोरोना गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रख सकें. एक दिन में सिर्फ 15 छात्रों को स्कूल आने की अनुमति होगी. वहीं सबके लिए थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर अनिवार्य कर दिया गया है.

21 मई को संपन्न होगी बोर्ड परीक्षा 

चार मई से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाएं प्रतिदिन दो पालियों में होंगी. परीक्षा का समापन 21 मई को होगा. पहली पाली में मैट्रिक यानी 10वीं की परीक्षा होगी तो दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की. 10वीं की परीक्षा सुबह 9:45 से दोपहर 1 बजे तक होगी. वहीं 12वीं की परीक्षा सेकेंड शिफ्ट में दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक होगी. कोरोना महामारी के कारण बच्चों को राहत देते हुए इस बार सिलेबस में भी कटौती की गई है. परीक्षा परिणाम मध्य जून तक जारी किए जाने की संभावना है.
ये भी पढ़ें- 

HTET Exam: एचटेट परीक्षार्थियों को आईआरआईएस बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के लिए एक और मौका, जानें डिटेल

Sarkari naukri : ग्रेजुएशन और आईटीआई पास युवाओं के लिए नौकरियां, देखें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज