• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • JHARKHAND BOARD EXAM 2021 JAC CAN BE CANCEL 10TH EXAM DUE TO COVID 19 PANDEMIC

Jharkhand Board Exams 2021 : रद्द हो सकती है 10वीं की परीक्षा, जल्द लिया जाएगा फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा जून में आयोजित होना मुश्किल है. ऐसे में परीक्षा रद्द करने का ही विकल्प बचता है.

Jharkhand Board Exam : झारखंड में भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द हो सकती हैं. सरकार इस पर फैसला एक जून को लेगी. हालांकि झारखंड एकेडमिक काउंसिल परीक्षा का आयोजन कराना चाहती है.

  • Share this:
    कोरोना महामारी के कारण झारखंड एकेडमिक काउंसिल के 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द किए जाने के आसार नजर आ रहे हैं. सरकार महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए यह फैसला ले सकती है. हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं पर अंतिम फैसला एक जून को होने वाली बैठक में लिया जाएगा. महामारी के कारण सीबीएसई और आईसीएससी के अलावा कई अन्य राज्यों ने भी पहले ही परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. सीबीएसई और सीआईएससीई नौंवी और 10वीं के छात्रों को इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर पास करेंगे.

    हालांकि, झारखंड एकेडमिक काउंसिल परीक्षा कराने के पक्ष में है. सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्रों का चयन भी किया जा चुका है. लेकिन महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण परीक्षा आयोजित करा पाने की संभावना क्षीण नजर आ रही है. हालांकि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक में झारखंड की ओर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा करवाने का पक्ष रखा गया है.

    परीक्षा हुई तो रिजल्ट में हो सकती है देरी

    इतनी देर से परीक्षा आयोजित कराने पर एक बड़ी मुश्किल रिजल्ट को लेकर हो सकती है. जून में परीक्षा होती है तो इसके रिजल्ट में काफी देरी हो जाएगी. जिसकी वजह से काफी संख्या में छात्रों को कहीं और एडमिशन ले पाने में मुश्कलें आ सकती हैं. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जून में परीक्षा होना तकरीबन नामुंकिन है. परीक्षा का आयोजन जुलाई-अगस्त से पहले नहीं हो पाएगा. ऐसा होने पर रिजल्ट अक्टूबर-नवंबर तक जारी होगा. ऐसे में दूसरे बोर्ड का रिजल्ट पहले आ चुका होगा और इंटरमीडिएट व प्लस टू में नामांकन भी शुरू हो जाएगा. इस स्थिति में झारखंड बोर्ड के बच्चों को काफी नुकसान हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें- 

    UPSC NDA रिजल्ट 2021 जल्द ही upsc.nic.in पर होगा जारी

    NATA 2021 का दूसरा टेस्ट जुलाई के लिए री-शेड्यूल, चेक करें डिटेल
    Published by:Praveen Singh
    First published: