Jharkhand : झारखंड सरकार का स्कूल कॉलेजों को तोहफा, मिलेंगे 39 करोड़ 26 लाख

अनुदान का प्रस्ताव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने रखा था.

अनुदान का प्रस्ताव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने रखा था.

Jharkhand : झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 268 स्कूल और कॉलेजों को अनुदान देने की मंजूरी दे दी है. अनुदान के लिए कुल 339 शैक्षणिक संस्थानों ने आवेदन किए थे. जिसमें से 267 के आवेदन स्वीकृत किए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 10:17 PM IST
  • Share this:
रांची. झारखंड सरकार राज्य के 268 स्वीकृत विद्यालयों को अनुदान देगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अनुदान देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. उन्होंने शनिवार को स्वीकृत माध्यमिक विद्यालयों, इंटर महाविद्यालयों, संस्कृत विद्यालय और मदरसों को 39 करोड़ 26 लाख 34 हजार 865 रुपये की धनराशि आवंटित की. अनुदान का प्रस्ताव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने रखा था.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने वित्तीय वर्ष 2020 21 के अनुदान के लिए विद्यालयों से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे. अनुदान के लिए कुल 339 शैक्षणिक संस्थानों ने आवेदन किए थे. इनमें 157 इंटर महाविद्यालय, 121 माध्यमिक विद्यालय, 29 संस्कृत विद्यालय और 32 मदरसे शामिल थे. विभागीय अनुदान समिति द्वारा बैठक कर आवेदनों की स्क्रुटनी की गई . इसके बाद 267 आवेदनों को स्वीकृत किया गया . जबकि 22 विद्यालयों के आवेदन को अस्वीकृत कर दिया गया और 50 स्कूलों के आवेदन लंबित है . स्वीकृत किए गए विद्यालयों के लिए अनुदान की राशि को आवंटित किया गया है .

भरे जाएंगे उर्दू शिक्षकों के खाली पद

हाल ही में राज्य सरकार ने उर्दू शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने का भी आश्वासन दिया था. विधानसभा में बजट सत्र के दौरान सरकार ने बताया था कि उर्दू शिक्षकों के साथ इंटरमीडिएट और प्राथमिक स्कूलों में जनजातीय भाषाओं के शिक्षकों की भी नियुक्ति की जाएगी.
सरकार ने बताया था कि राज्य के मध्य विद्यालयों में उर्दू शिक्षकों के 4401 पदों में 3642 पद रिक्त हैं. सरकार ने सदन में रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति का आश्वासन दिया है. इसी तरह प्लस टू स्कूलों में जनजातीय भाषाओं के शिक्षकों के पद सृजन तथा प्राथमिक स्कूलों में जनजातीय भाषाओं में शिक्षकों के रिक्त 812 पदों पर नियुक्ति का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़ें- 

General Knowledge: बैंक, एसएससी, रेलवे की नौकरियों की तैयारी करने वाले पढ़ें GK के टॉप-10 सवाल



SSC CHSL Jobs 2021: क्लर्क, JSA, PA, DEO समेत 4726 पदों पर भर्तियां, जानें पूरी चयन प्रक्रिया

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज