Home /News /education /

jharkhand government will conduct national talent search examination under akanksha program

Akanksha Program: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा, ओलंपियाड और क्लैट की तैयारी कराएगी झारखंड सरकार, इन स्टूडेंट्स को होगा लाभ

आकांक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा होगी.

आकांक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा होगी.

National Talent Search Examination: राज्य सरकार द्वारा संचालित आकांक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में कक्षा सातवीं से लेकर 10वीं तक के छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) एवं ओलंपियाड तथा कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को (क्लैट) की विशेष कोचिंग कराई जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

रांची. National Talent Search Examination: राज्य सरकार द्वारा संचालित आकांक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में कक्षा सातवीं से लेकर 10वीं तक के छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) एवं ओलंपियाड तथा कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को (क्लैट) की विशेष कोचिंग कराई जाएगी. वहीं, एनडीए के लिए भी तैयारी कराने का प्रस्ताव है. मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब इसे मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृति के लिए रखा जाएगा.

राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग तथा मेडिकल के अलावा अन्य प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए आकांक्षा कार्यक्रम का विस्तार किया जा रहा है. इसके अंतर्गत अब राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद द्वारा संचालित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा एवं ओलंपियाड की विशेष आवासीय कोचिंग के लिए कुल 100 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा. इनमें कक्षा 7 से 25 कक्षा से 8 से 25, कक्षा 9 से 25 और कक्षा 10 के 25 विद्यार्थी होंगे. वहीं कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के लिए कक्षा 11 से 50 और कक्षा 12 से 50 यानी कुल 100 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा.

राज्य स्तर पर कार्यक्रम का होगा संचालन
झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा अलग-अलग पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्र -छात्राओं का चयन आकांक्षा कार्यक्रम के तहत कोचिंग के लिए होगा. चयनित विद्यार्थियों का नामांकन स्थानांतरण प्रमाण पत्र के आधार पर तथा माता-पिता या अभिभावक की सहमति से रांची जिला के विद्यालय में कराया जाएगा. राज्य आकांक्षा कार्यक्रम को प्रभावी रूप से मार्गदर्शन करने के लिए अनुश्रवण समिति का गठन किया जाएगा, जिसके अध्यक्ष निदेशक, माध्यमिक शिक्षा होंगे. वहीं,  आकांक्षा कार्यक्रम को प्रभावी रूप से संचालित करने के लिए रांची के उपायुक्त की अध्यक्षता में संचालन समिति होगी.

ये भी पढ़ें-
CBSE Term 2 date sheet: सीबीएसई ने जारी की 10वीं 12वीं टर्म 2 की डेटशीट, एग्जाम्स 26 अप्रैल से
JNVST Admit Card 2022: नवोदय स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस कक्षा में मिलेगा प्रवेश

विशेषज्ञ शिक्षकों की सेवा ली जाएगी
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा, ओलंपियाड और क्लैट परीक्षा के पैटर्न के अनुसार वार्षिक विस्तृत कैलेंडर  निर्धारित किया जाएगा. संचालन समिति द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन हेतु भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, अंग्रेजी एवं अन्य विषयों के उच्च योग्यताधारी एवं विषय को पढ़ाने में विशेषज्ञ शिक्षकों की सेवा ली जाएगी. वहीं, ई कंटेंट तथा वर्चुअल क्लास रूम के माध्यम से गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान की जाएगी.

नियमित जांच परीक्षा का भी आयोजन
आकांक्षा कार्यक्रम के लिए चयनित विद्यार्थियों के पाक्षिक, मासिक एवं त्रैमासिक जांच परीक्षा का आयोजन होगा. संचालन समिति द्वारा देखा जाएगा कि कोचिंग प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों का शैक्षणिक संवर्धन लक्ष्य के अनुरूप हो.

आकांक्षा के विद्यार्थियों का रहा है बेहतर रिजल्ट
आकांक्षा कार्यक्रम के तहत कोचिंग प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रतियोगिता परीक्षाओं में बेहतर रिजल्ट रहा है. अब तक यहां के 92 विद्यार्थियों ने जेईई मेन्स, 11 विद्यार्थियों ने जेई एडवांस और 64 विद्यार्थियों ने नीट में सफलता पाई है.

Tags: Education news, Jharkhand news, School news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर