Board Exams 2021: झारखंड मैट्रिक और इंटर परीक्षा संचालन की अवधि बढ़ी

पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी में इंटरमीडिएट की.

पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी में इंटरमीडिएट की.

इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा में 7.63 लाख बच्चे शामिल हो रहे हैं. इसमें मैट्रिक के 4.31 लाख व इंटर में 3.32 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 12:03 PM IST
  • Share this:
रांची. कोविड 19 के कारण इस वर्ष परीक्षा संचालन की अवधि बढ़ा दी गयी है. इस बार 7 दिन की जगह 21 दिन तक परीक्षा का संचालन किया जाएगा. JAC के अधिकारियों के मुताबिक इस बात का ख्याल रखा गया है कि एक दिन एक स्कूल में अधिकतम 15 बच्चे ही परीक्षा में शामिल हों. उन्होंने बताया कि ऐसा पहली बार है कि जब प्रैक्टिकल परीक्षा की अवधि 21 दिन तक की गई है. इस दौरान सभी स्कूलों में थर्मल स्क्रिनिंग और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी.

3 मई तक बताने होंगे अंक

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए उत्तर-पुस्तिका की व्यवस्था संबंधित विद्यालय द्वारा की जायेगी. मैट्रिक के परीक्षार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन का प्राप्तांक स्कूलों को 30 अप्रैल तक संबंधित जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जमा करने को कहा गया है, जबकि इंटर के परीक्षार्थियों के अंक JACकार्यालय में जमा होगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी को मैट्रिक के परीक्षार्थियों का प्राप्तांक तीन मई तक JAC कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया है. इस वर्ष मैट्रिक, इंटर के सभी स्कूल-कॉलेजों की परीक्षा गृह केंद्रों पर होगी.

7.63 लाख बच्चे परीक्षा में हो रहे शामिल
इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा में 7.63 लाख बच्चे शामिल हो रहे हैं. इसमें मैट्रिक के 4.31 लाख व इंटर में 3.32 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. इनके लिए राज्य भर में 2100 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.इनमें मैट्रिक के लिए 400 और इंटर के लिए 700 केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- 

GK Top-10 Questions : किस ग्रंथ से लिया गया है 'सत्यमेव जयते' वाक्य ?



Top-10 GK Questions : कौन थे आरबीआई के पहले गवर्नर ? पढ़ें ऐसे 10 जरूरी सवाल

4 मई से शुरू होगी बोर्ड की मुख्य परीक्षा

मैट्रिक-इंटरमीडिएट की मुख्य परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी. ये दो सिटिंग (पाली) में होंगी, जो 21 मई तक चलेंगी. पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी में इंटरमीडिएट की. कोरोना संक्रमण और बच्चों की पढ़ाई पर असर को देखते हुए सिलेबस में कटौती की जा चुकी है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज