Jharkhand School Exam : झारखंड में बिना परीक्षा के पास होंगे नौंवी और 11वीं के छात्र

झारखंड में कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के छात्रों को पहले ही प्रमोट किया जा चुका है.

झारखंड में कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के छात्रों को पहले ही प्रमोट किया जा चुका है.

Jharkhand School Exam : झारखंड में नौंवी और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के पास किया जाएगा. इस संबंध में झारखंड सरकार ने आदेश जारी कर दिया है. यह फैसला कोरोना महामारी के कारण लिया गया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. झारखंड सरकार ने नौंवीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है. सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना महामारी के कारण सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं. जिसके कारण ऑफलाइन कक्षाएं नहीं हो सकी हैं.

महामारी के कारण झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा सत्र 2020-2021 में कक्षा नौ और 11 में नामांकित छात्रों की परीक्षा नहीं हो सकी है. ऐसी स्थिति में छात्रों के बीच पास होने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. असमंजस को दूर करते हुए छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला लिया गया है. मध्य विद्यालयों में कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के छात्रों को पहले ही प्रमोट किया जा चुका है.

परीक्षाएं रद्द करने के संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 एक अप्रैल से आरंभ हो चुका है। इसमें करीब दो महीने व्यतीत हो चुके हैं। कोविड महामारी की गंभीरता के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा तीन जून तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह घोषित किया गया है। इसके साथ ही आगामी कुछ महीने तक भी विद्यालय खुलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में यदि छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाता है तो उन्हें कक्षा 10 और 12 के पाठ्यक्रम1 को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा। ऐसी स्थिति में सक्षम प्राधिकार/राज्य सरकार द्वारा शैक्षिक सत्र 2020-21 में कक्षा नौंवी और 11वीं के छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए अगली कक्षा यानी नौवीं के छात्रों को 10वीं में और 11वीं के छात्रों को 12वीं में प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है।

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज