Home /News /education /

jharkhand school will be closed on third saturday of every month latest jharkhand news

Jharkhand School News: झारखंड के स्कूलों में हर माह तीसरे शनिवार को रहेगी छुट्टी, देखें पूरी जानकारी

Jharkhand: साल में 12 दिन छुट्टी और बढ़ जाएगी.

Jharkhand: साल में 12 दिन छुट्टी और बढ़ जाएगी.

Jharkhand School News: झारखंड के स्कूलों में हर माह तीसरे शनिवार को रहेगी छुट्टी, शिक्षक संघों की मांग पर नई व्यवस्था लागू. अन्य शनिवार को सुबह 10 बजे से फूड डे क्लास का संचालन होगा.

रांची. Jharkhand School News: अब महीने के तीसरे शनिवार को स्कूलों में होगी छुट्टी, विभाग ने जारी किए निर्देश. शिक्षक संघों की मांग पर सरकार ने लिया फैसलाझारखंड के सरकारी स्कूलों में अब हर महीने के तीसरे शनिवार को छुट्टी होगी. इस दिन शिक्षक और छात्र स्कूल नहीं आएंगे. अन्य शनिवार को सुबह 10 बजे से फूड डे क्लास का संचालन होगा.

हर महीने के तीसरे शनिवार को झारखंड के सरकारी स्कूल बंद रहेंगे. शेष शनिवार को पूरा दिन स्कूल चलेगा. शिक्षक संघों के आग्रह पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने यह निर्णय लिया है. शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. स्कूल में छुट्टी रहने के कारण उक्त शनिवार को मिड डे मील नहीं बनेगा. शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि बच्चों को साल में कम से कम 252 दिन मिड डे मील देना है. तीसरे शनिवार को अवकाश देने के कारण साल में 12 दिन छुट्टी और बढ़ जाएगी. इसका आकलन कर लिया जाएगा .

हर माह तीसरे शनिवार को छुट्टी दिये जाने की मांग अखिल झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के नेतृत्व में की गई थी. सरकार की ओर से संघ के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर और मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि पूर्व में शनिवार को साढ़े तीन घंटे की क्लास की जगह छह घंटे कर दिया गया था. संघ इस पर आपत्ति जतायी थी और इसके बाद तीसरे शनिवार को अवकाश की मांग की थी.

झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष आनंद किशोर साहू और प्रदेश महासचिव बलजीत कुमार सिंह ने भी सरकार के प्रति आभार जताया है. वहीं, एकीकृत सहायक अध्यापक संघर्ष मोर्चा के संजय दूबे, प्रद्युमन सिंह, ऋषिकेश पाठक, प्रशिक्षित सहायक अध्यापक के प्रमोद कुमार समेत अन्य शिक्षकों ने भी सरकार को धन्यवाद किया है.

ये भी पढ़ें-
Top 5 Sarkari Naukri Of The Day : इसरो, बीएसएफ, नौसेना सहित इन विभागों में सरकारी नौकरियां
UGC NET Exam: यूजीसी-नेट के दूसरे चरण की परीक्षा स्थगित, अब इन तारीखों में होगा एग्जाम, चेक करें डिटेल

Tags: Education, School education

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर