• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • ऑनलाइन क्लास के लिए नहीं था फोन, 10वीं में 98% नंबरों के साथ जिले में किया टॉप

ऑनलाइन क्लास के लिए नहीं था फोन, 10वीं में 98% नंबरों के साथ जिले में किया टॉप

पूरी लगन और अपने परिवार के सदस्यों और शिक्षकों की मदद से उन्होंने न केवल अच्छी पढ़ाई की बल्कि परीक्षा में टॉप भी किया. (फोटो मंदीप सिंह: ANI)

पूरी लगन और अपने परिवार के सदस्यों और शिक्षकों की मदद से उन्होंने न केवल अच्छी पढ़ाई की बल्कि परीक्षा में टॉप भी किया. (फोटो मंदीप सिंह: ANI)

डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखने वाले छात्र मंदीप अमरोह गांव में रहते हैं. उनके पिता श्याम सिंह किसान हैं, जहां मनदीप को भी कभी-कभी काम करना पड़ता है. उनकी मां संध्या देवी गृहिणी हैं. उन्होंने कहा, "पढ़ाई के अलावा, मैं खेत में भी काम करता हूं और घर के कामों में अपने माता-पिता की मदद करता हूं."

  • Share this:
    नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले एक छात्र ने कक्षा 10 की परीक्षा में 98.06 प्रतिशत नंबर हासिल कर जिले में टॉप किया है. 10वीं में 98.06 प्रतिशत नंबर हासिल करने वाले मनदीप सिंह पिछले साल लॉकडाउन के कारण स्कूल नहीं जा सके और ऑनलाइन क्लास के लिए उनके पास फोन या कंप्यूटर भी नहीं था. पूरी लगन और अपने परिवार के सदस्यों तथा शिक्षकों की मदद से उन्होंने न केवल अच्छी पढ़ाई की, बल्कि परीक्षा में टॉप भी किया.

    खेत में भी काम करता हूं
    डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखने वाले मनदीप अमरोह गांव में रहते हैं. उनके पिता श्याम सिंह किसान हैं, जहां मनदीप को भी कभी-कभी काम करना पड़ता है. उनकी मां संध्या देवी गृहिणी हैं. मनदीप बताते हैं, 'पढ़ाई के अलावा, मैं खेत में भी काम करता हूं और घर के कामों में अपने माता-पिता की मदद करता हूं.'

    अपने बड़े भाई मदद मिली
    मनदीप सिंह को अपने बड़े भाई से भी मदद मिली. उन्होंने जम्मू स्थित शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है, लेकिन वे भी कोरोनोवायरस प्रतिबंधों के कारण घर लौट आए थे. मनदीप का कहना है कि वह अब नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) पास करना चाहता है ताकि वह डॉक्टरी की पढ़ाई कर सके.





    ये भी पढ़ें-
    University Admission : जामिया में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, शुरू हो रहे ये नए कोर्स
    Career Guidance: ECG टेक्नीशियन की लगातार बढ़ रही है डिमांड, ऐसे बनाएं इसमें करियर

    मनदीप कहते हैं कि सरकार ने दूर-दराज के क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारी पहल की हैं. इसके साथ ही उन्होंने अनुरोध किया कि 'गरीब छात्रों की मदद करते रहें और उनके सपनों को प्राप्त करने में उनकी मदद करें'.

    शिकायत करने के बजाय, पढ़ाई पर ध्यान
    अपने दोस्तों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने लॉकडाउन के बारे में उनकी पढ़ाई में बाधा आने की शिकायत की. लेकिन समस्याओं के बारे में बार बार शिकायत करने के बजाय, पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित किया और कड़ी मेहनत की. (खबर, फोटो सोर्स: ANI)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज