JoSAA 6th सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 2020 josaa.nic.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

पिछले साल छात्रों को अपनी सीटों की पुष्टि करने के लिए आवंटित संस्थान में शारीरिक रूप से रिपोर्ट करना था, इस साल यह प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.
पिछले साल छात्रों को अपनी सीटों की पुष्टि करने के लिए आवंटित संस्थान में शारीरिक रूप से रिपोर्ट करना था, इस साल यह प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

इस बार सात सीट अलॉटमेंट राउंड के बजाय, जोसा इस साल छह प्रवेश राउंड आयोजित करेगा. ऐसा करने का मकसद दिवाली की छुट्टियों से पहले प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 7:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority, JoSAA) ने छठे राउंड के सीट एलॉटमेंट रिजल्ट की घोषणा कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने काउंसलिंग के जोसा 6वें दौर के लिए पंजीकरण किया है, वे अपना परिणाम josaa.nic.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं.

उम्मीदवार ऑनलाइन रिपोर्टिंग, शुल्क भुगतान, दस्तावेज अपलोड और जमा करना 7 नवंबर शाम 5 से 9 नवंबर 2020 तक करें. क्वेरी का जवाब देने की अंतिम तिथि 10 नवंबर, 2020, शाम 5 बजे तक है.राउंड 6 के बाद किसी भी exit की अनुमति नहीं होगी.

JOSAA Counselling 2020: ऐसे करें चेक
- सबसे पहले कैंडीडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होाग.
- होम पेज पर ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक को स्क्रॉल डाउन करें.


- ड्रॉप डाउन से राउंड नंबर, इन्स्टीट्यूट टाइप, इन्स्टीट्यूट का नाम और कोर्स व एकेडमिक प्रोग्राम को सेलेक्ट करें.
- 6वें सीट एलॉटमेंट का रिजल्ट आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा.
- रिजल्ट को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट ले लें.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
IITs, NITs, IIIT आदि में ज्वाइन करने के लिए सभी कैंडीडेट्स के लिए JoSAA 2020 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जरूरी है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए कैंडीडेट्स को अपनी बेसिक जानकारी देनी होगी.

JoSAA 6th seat allotment result 2020 का डायरेक्ट लिंक

ये भी पढ़ें-
NEET स्टेट काउंसलिंग 2020: MBBS, BDS काउंसलिंग के लिए स्टेट-वाइज शेड्यूल चेक करें
CBSE CTET 2020: आज से बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र, जनवरी में होगी परीक्षा, जानें डिटेल


ज्वाइन सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने इस साल प्रवेश प्रक्रिया में कुछ बदलावों की घोषणा की. इस बार सात सीट अलॉटमेंट राउंड के बजाय, जोसा इस साल छह प्रवेश राउंड आयोजित करेगा. ऐसा करने का मकसद दिवाली की छुट्टियों से पहले प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करना है. इस साल दाखिला प्रक्रिया के लिए एक और बदलाव है. पिछले साल छात्रों को अपनी सीटों की पुष्टि करने के लिए आवंटित संस्थान में शारीरिक रूप से रिपोर्ट करना था, इस साल यह प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज