Gau Vigyan exam : गौ विज्ञान परीक्षा स्थगित, जानिए दोबारा कब होगी

Gau Vigyan exam : गौ विज्ञान परीक्षा स्थगित कर दी गई है

Gau Vigyan exam : गौ विज्ञान परीक्षा स्थगित कर दी गई है

Gau Vigyan exam : राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने 12 भाषाओं में आयोजित होने वाली कामधेनु गौ विज्ञान ऑनलाइन परीक्षा स्थगित कर दी है. इस परीक्षा के लिए करीब पांच लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था. परीक्षा का मकसद सभी भारतीयों के मन में गायों के बारे में जिज्ञासा पैदा करना और उन्हें गायों की क्षमताओं के बारे में बताना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 10:22 PM IST
  • Share this:
देशी गायों के बारे में छात्रों में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय गौ विज्ञान परीक्षा स्थगित कर दी गई है. इस ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी को होना था. राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है.आयोग ने कहा गया है कि कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार प्रसार ऑनलाइन परीक्षा और इससे पहले 21 फरवरी को होने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है. जल्द ही इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार इस परीक्षा के लिए करीब पांच लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था.

चार श्रेणियों में आयोजित होनी है परीक्षा

गौ विज्ञान परीक्षा चार श्रेणियों में आयोजित होनी है.पहला स्तर प्राथमिक से 8वीं कक्षा तक है. दूसरा  9वीं से 12वीं तक. तीसरा कॉलेज स्तर पर और चौथा आम जनता के लिए. 100 अंकों की यह परीक्षाऑब्जेक्टिव टाइप होगी. इसके लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा 12 भाषाओं-  हिंदी संस्कृत, अंग्रेजी, गुजराती, पंजाबी, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल, मराठी, तेलुगू और उड़िया भाषा में आयोजित की जानी है.परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को पुरस्कार और सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे.

गायों के प्रति जागरूक करना है मकसद
राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने पांच जनवरी को एक नोटिफिकेशन में कहा था कि इस परीक्षा को कराने का मकसद सभी भारतीयों के मन में गायों के बारे में जिज्ञासा पैदा करना और उन्हें गायों की क्षमताओं के बारे में बताना है.लोगों को पता होना चाहिए कि गाय अगर दूध देना बंद भी कर दे, तो भी वह व्यवसाय के कितने अवसर दे सकती है.

ये भी पढ़ें-

Education news : दोहरी डिग्री दे सकेंगे भारतीय शिक्षण संस्थान, यूजीसी ने तैयार किया ड्रॉफ्ट



MP high court recruitment: लॉ क्लर्क कम रिसर्च असिस्टेंट की वैकेंसी, एलएलबी पास करें आवेदन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज