• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Schools Reopens: अब इस राज्य ने खोले 6 से 8 तक के स्कूल, जानिए क्या है 1 से 5वीं तक का अपडेट

Schools Reopens: अब इस राज्य ने खोले 6 से 8 तक के स्कूल, जानिए क्या है 1 से 5वीं तक का अपडेट

karnataka schools reopens: सरकारी निर्देशों के अनुसार, उन तालुकों में स्कूल फिर से खोले गए हैं जहां COVID-19 पॉजिटिविट रेट 2 प्रतिशत से कम है.

karnataka schools reopens: सरकारी निर्देशों के अनुसार, उन तालुकों में स्कूल फिर से खोले गए हैं जहां COVID-19 पॉजिटिविट रेट 2 प्रतिशत से कम है.

karnataka schools reopens: कर्नाटक सरकार ने कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल को आज से खोल दिया है. बता दें कि स्कूल केवल उन जिलों में खोल गए हैं जहां कोरोना का प्रभाव 2 फीसदी से कम था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. karnataka schools reopens: देश के कई राज्यों में धीरे-धीरे स्कूल खुल रहे हैं और स्कूलों में बच्चों के आने से रौनक लौट रही है. इसी क्रम में कर्नाटक सरकार ने सोमवार यानी 6 सितंबर से कक्षा 6वीं से 8वीं तक के स्कूल खोल दिए हैं. स्कूल संचालन के दौरान COVID-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है. बता दें कि सरकारी निर्देशों के अनुसार, उन तालुकों में स्कूल फिर से खोले गए हैं जहां COVID-19 पॉजिटिविट रेट 2 प्रतिशत से कम है. गौरतलब है कि राज्यमें 23 अगस्त से कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया था.

    स्कूल खोलने के निर्णय को लेकर प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी सी नागेश ने कहा कि सरकार ने COVID-19 पर राज्य की तकनीकी सलाहकार समिति की मंजूरी के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि विभाग की मंशा पिछले कुछ समय से स्कूलों को फिर से खोलने की थी और शिक्षक भी इसके लिए तैयार थे, लेकिन छात्रों के स्वास्थ्य के साथ-साथ शिक्षा और अभिभावकों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, हमने तकनीकी सलाहकार समिति के साथ चर्चा की और निर्णय लेने के बाद विशेषज्ञ बाल रोग विशेषज्ञों की राय में, हम कक्षा 6,7 और 8 के लिए स्कूल फिर से खोल रहे हैं. जबकि कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला अलग से लिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-

    School Reopening: इस राज्‍य के प्रशासन ने भी दी स्‍कूल खोलने की इजाजत, 10वीं, 12वीं के छात्र जाएंगे विद्यालय

    NEET UG EXAM 2021: 12 Sep को ही होगा नीट एग्जाम, स्थगित की मांग खारिज

    प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी सी नागेश ने कहा है कि कक्षा 6-8 के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं वैकल्पिक दिनों में आयोजित की जाएंगी. किसी भी दिन 50 प्रतिशत से ज्यादा उपस्थिति नहीं होगी. सप्ताह में सिर्फ पांच दिन स्कूल लगेगी जबकि शेष दो दिन में स्कूलों को सेनिटाइज किया जाएगा. आदेश के मुताबिक ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए छात्रों को अपने माता-पिता से सहमति पत्र लेकर स्कूल में जमा करना होगा. ऐसे छात्र जो सहमति पत्र नहीं जमा करेंगे वो सिर्फ ऑनलाइन कक्षा ही ले सकेंगे. खास बात यह है कि ऑफलाइन कक्षाओं को लेना अनिवार्य नहीं है. बता दें कि कई अभिभावकों और छात्रों ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने का आग्रह किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज