लाइव टीवी

केजरीवाल का घोषणा पत्र जारी-दिल्ली में पैदा होने वाले हर बच्चे को ग्रेजुएशन तक फ्री एजुकेशन का वादा

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 4:54 PM IST
केजरीवाल का घोषणा पत्र जारी-दिल्ली में पैदा होने वाले हर बच्चे को ग्रेजुएशन तक फ्री एजुकेशन का वादा
दिल्ली में पैदा होने वाले हर बच्चे को ग्रेजुएशन तक की मुफ्त शिक्षा देने का वादा.

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री और 'आप' के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने रविवार को अपनी पार्टी का घोषणा पत्र 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड' जारी किया है. इसमें दिल्ली में नए स्कूल खोलने और ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा देने की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 4:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री और 'आप' के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने रविवार को अपनी पार्टी का घोषणा पत्र 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड' जारी कर दिया. इस घोषणा पत्र में केजरीवाल ने दिल्ली में पैदा होने वाले हर लड़के- लड़कियों को ग्रेजुएशन (Graduation) तक मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया है. साथ ही केजरीवाल ने दिल्ली में नए स्कूल खोलने का वादा किया है.

रविवार को अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए अरविंद केजरीवाल ने अभिभावकों को आश्वासन दिया कि जब तक दिल्ली में एक 'ईमानदार सरकार' है वह निजी स्कूलों को मनमाने ढंग से फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं देगी. उन्होंने कहा कि अभिभावक इस बारे में किसी भी तरह की चिंता न करें. अगर आगे दिल्ली में 'आप' की सरकार आई तो वह दिल्ली के किसी भी निजी स्कूल को अपनी फीस मनमाने ढंग से तय करने की अनुमति नहीं देगी. केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट कर यह बात कही है.

अप्रैल 2018 जारी किया था परिपत्र
अप्रैल 2018 में दिल्ली सरकार ने शिक्षा निदेशालय की मंजूरी के बिना ट्यूशन फीस बढ़ाने से सरकारी भूमि पर काम करने वाले निजी गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों को प्रतिबंधित करने वाला एक परिपत्र जारी किया था. मई में सरकार ने 575 निजी स्कूलों को जून 2016 से जनवरी 2018 के बीच वसूल की गई अतिरिक्त फीस वापस करने का निर्देश दिया था.arvind Kejriwal, delhi government, free education, class one to graduation, every child, born in Delhi,education, केजरीवाल का चुनावी वादा, केजरीवाल सरकार, दिल्ली सरकार, ग्रेजुएशन तक फ्री एजुकेशन, चुनावी वादा, केजरीवाल, मनीष सिसोदिया

बता दें कि शिक्षा को लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बीजेपी को अपना शिक्षा मॉडल पेश करने की चुनौती दी थी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में पिछले चार वर्षों में छात्र-छात्राओं की संख्या 6,000 बढ़ गई है. उपमुख्यमंत्री ने कहा, था कि बीजेपी शासित एमसीडी स्कूलों में पिछले नौ साल में 109 प्राइमरी स्कूल बंद हुए हैं.

ये भी पढ़ें- 
CBSE Admit Card: सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Education से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 4:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर