• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • KISHORE VAIGYANIK PROTSAHAN YOJANA SCHOLARSHIP FOR 12TH CLASS STUDENTS WHO WANT STUDY HIGHER EDUCATION IN SCIENCE SUBJECTS

Scholarship: 12वीं के बाद सांइस में UG और PG कोर्स के लिए 7000 तक की स्कॉलरशिप, जानें डिटेल

इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया आमतौर पर सितंबर-अक्टूबर में होती है.

Scholarship: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार की ओर से 12वीं पास करके साइंस के विषयों में उच्च शिक्ष ग्रहण करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है. इस स्कॉलरशिप के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट होता है. एप्टीट्यूड टेस्ट 10वीं के बाद ही शुरू हो जाते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर पढ़ाई करने वाले छात्रों की मदद के लिए सरकार की ओर से कई तरह की स्कॉलरशिप दी जाती है. ऐसी ही एक स्कीम 'किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना' (KVPY) है.

    इस स्कीम के तहत इंटरमीडिएट में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद उच्च शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों को 5000 और 7000 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया आमतौर पर सितंबर-अक्टूबर में होती है. अधिक जानकारी के लिए स्कीम की वेबसाइट kvpy.iisc.ernet.in पर विजिट कर सकते हैं.

    स्कॉलरशिप के लिए धनराशि
    B.Sc./B.S./B.Stat./B.Math./Int. M.Sc. /M.S. (प्रथम से तृतीय वर्ष के दौरान) -5000 रुपये
    M.Sc./Int. M.Sc./M.S./M.Sat./M.Math के (चौथे व पांचवें वर्ष के दौरान)- 7000 रुपये

    स्कॉलरशिप के लिए योग्यता

    एसए वर्ग- इस वर्ग में वे छात्र आते हैं, जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई के लिए 11वीं कक्षा में एडमिशन लिया है. इसके लिए छात्र गणित और विज्ञान विषयों के साथ 10वीं कम से कम 75% अंकों के साथ पास हो.

    11वीं में स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और 12वीं 60% से अधिक अंक के साथ पास होने व बीएससी/बीएस/बी स्टेट/बी मैथ/इंटीग्रेडेट एमएससी/एमएस में एडमिशन लेने पर तीन साल तक स्कॉलरशिप दी जाएगी.

    एस एक्स वर्ग- इस वर्ग में ऐसे छात्र आते हैं जो साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं में पढ़ रहे हैं और आगे बीएससी/बीएस/बी स्टेट/बी मैथ/इंटीग्रेडेट एमएससी/एमएस में एडमिशन लेना चाहते हैं. इसके लिए 10वीं कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए. साथ ही 12वीं पास करने पर कम से कम 60% अंक होने चाहिए.

    एसबी वर्ग- बीएससी/बीएस/बी स्टेट/बी मैथ/इंटीग्रेडेट एमएससी/एमएस में एडमिशन लिया है और 12वीं कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

    स्कॉलरशिप के लिए चयन प्रक्रिया
    अभ्यर्थी को स्कॉलरशिप के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट देना होता है. यह टेस्ट देश भर में विभिन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाता है. इसके बाद इंटरव्यू भी होता है.

    अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके पिछले वर्ष का नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    MPSC स्टेट सर्विस 2021 प्रिलिम्स एडमिट कार्ड mahampsc.mahaonline.gov.in पर जारी
    कर्नाटक SSLC बोर्ड एग्जाम 2021 की तारीखें जारी, 21 जून से 5 जुलाई तक होंगे आयोजित
    Published by:Praveen Singh
    First published: