Home /News /education /

Knowledge: महज 15 साल की उम्र में किया ग्रेजुएशन, अब मास्टर्स की तैयारी में हैं जैक रिको

Knowledge: महज 15 साल की उम्र में किया ग्रेजुएशन, अब मास्टर्स की तैयारी में हैं जैक रिको

15 वर्षीय जैक रिको

15 वर्षीय जैक रिको

Knowledge, Jack Rico: कुछ बच्चे अद्भुत प्रतिभा के धनी होते हैं. अमेरिका में रहने वाला 15 साल का जैक रिको इन दिनों मास्टर्स की पढ़ाई की तैयारी कर रहा है (Jack Rico Wikipedia). यह बात काफी चौंकाने वाली हो सकती है लेकिन है सच. इस उम्र में जब बच्चे खेलने-कूदने और मस्ती करने में व्यस्त होते हैं, तब यह बच्चा रिकॉर्ड बनाते हुए सफलता की सीढ़ियां चढ़ता जा रहा है (Jack Rico UNLV). वह मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद जल्द से जल्द नौकरी भी करना चाहता है. जानिए जैक रिको की मोटिवेशनल स्टोरी (Motivational Story).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Knowledge, Jack Rico). अमेरिका में रहने वाला 15 वर्षीय जैक रिको ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ दिनों के रेस्ट पर है (Jack Rico America). इसके बाद वह अपनी मास्टर्स की पढ़ाई शुरू कर देगा. यह पढ़कर आप थोड़ा चौंक जरूर गए होंगे लेकिन यह सच है. दरअसल, जैक रिको नाम का यह बच्चा वाकई इतना ही काबिल है. इसके बारे में दुनियाभर में चर्चा हो रही है (Jack Rico World News).

    आमतौर पर 15-16 साल के बच्चे खेलने-कूदने या बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए होते हैं. लेकिन 15 साल के जैक रिको इतनी छोटी सी उम्र में 5 डिग्री हासिल कर चुके हैं (Jack Rico Education). वे अपनी लाइफ का काफी आगे तक का प्लान सेट कर चुके हैं और अभी से उसकी तैयारी में जुटे हुए हैं (Career Plan). कुछ समय बाद वे मास्टर्स की पढ़ाई शुरू कर देंगे और फिर नौकरी की तैयारी भी.

    दुनिया में बज रहा है जैक का डंका
    जैक रिको अमेरिका के कैलिफोर्निया में अपने परिजनों के साथ रहते हैं (Jack Rico America). शुरुआत में उनकी मां होम स्कूलिंग के जरिए उन्हें पढ़ाया करती थीं लेकिन कुछ समय बाद ऐसा कुछ भी नहीं बचा, जो उन्हें पढ़ाया न गया हो. महज 11 साल की उम्र में जैक रिको ने फुलर्टन कॉलेज में प्लेसमेंट एग्जाम दिया (Fullerton College). इस एग्‍जाम में उन्‍होंने इतने ज्‍यादा अंक हासिल किए कि उन्हें कॉलेज लेवल के कोर्स में एडमिशन मिल गया.

    ये भी पढ़ें:
    UPSC Exam: घर में रहकर भी बन सकते हैं IAS, आज से ही बना लें ऐसा शेड्यूल
    JEE Main 2022 Dates: बदल सकती है जेईई मेन 2022 की तारीख, इस चीज का पड़ेगा असर

    2 साल में मिलीं 4 डिग्री
    महज दो सालों में जैक को 4 एसोसिएट डिग्री मिल गईं. उस समय उनकी उम्र सिर्फ 13 वर्ष थी. ये चार एसोसिएट डिग्री इतिहास, सोशल बिहेवियर, आर्ट एंड ह्यूमन एक्‍सप्रेशन और सोशल साइंस की थीं. 14 साल की उम्र में जैक रिको ने यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा में क्लास लेना शुरू कर दिया था. 14 दिसंबर को उन्हें इतिहास में डिग्री हासिल हुई है (Jack Rico Degree). अब वे थोड़ा ब्रेक लेकर मास्टर्स की पढ़ाई पूरा करना चाहते हैं.

    Tags: America, Career, Education, World news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर