होम /न्यूज /education /Kota Coaching institutes Reopen: 1 सितंबर से खुलेंगे कोटा के कोचिंग संस्थान, इन नियमों का रखना होगा ध्यान

Kota Coaching institutes Reopen: 1 सितंबर से खुलेंगे कोटा के कोचिंग संस्थान, इन नियमों का रखना होगा ध्यान

राजस्थान में 1 सितंबर से स्कूल और कोचिंग खोलने का आदेश.

राजस्थान में 1 सितंबर से स्कूल और कोचिंग खोलने का आदेश.

Kota Coaching Institutes Reopen: कोटा शहर में करीब 35 से 40 बड़े कोचिंग संस्थान हैं जहां देश भर से करीब दो लाख स्टूडेंट ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. Kota Coaching Institutes Reopen: राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की मंजूरी देने के बाद अब कोटा में कोचिंग संस्थान खोलने की अनुमति दी गई है. कोटा में कोचिंग एक सितंबर से खुलने जा रहे हैं. इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा. बता दें कि कोटा शहर में करीब 35 से 40 बड़े कोचिंग संस्थान हैं जहां देश भर से करीब दो लाख स्टूडेंट विभिन्न इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रति वर्ष आते हैं. ये छात्र यहां के करीब तीन हजार छात्रावासों में रहते हैं.

    कोचिंग खुलने की घोषणा के साथ ही संस्थान के मालिकों ने कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए कई सुरक्षा मानकों की घोषणा की है. खास बात यह है कि चिकित्सा टीम यहां पठने वाले स्टूडेंट्स की निगरानी करेगी. इसके साथ ही छात्रावासों एवं मेस में बायोमेट्रिक उपस्थिति के बजाए रजिस्टर के माध्यम से उपस्थिति दर्ज होगी जिसमें बुखार जैसी बीमारी के लिए कॉलम होगा. इसके अलावा यहां के स्टूडेंट्स का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा और कोविड-19 प्रोटोकॉल का प्राथमिकता के साथ पालन किया जाएगा.

    वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी
    राजस्थान में कोचिंग संस्थान के संचालन के लिए सरकार ने वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी किया है. गाइडलाइंस के अनुसार, 1 सितंबर से खुलने वाले कोचिंग संस्थान के सभी कर्मियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगा होना जरूरी होगा. इस दौरान कोचिंग संस्थान भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालित किये जाएंगे. कोचिंग संस्थानों को सरकार की तरफ से जारी पोर्टल पर सभी स्टाफों की जानकारी और स्टूडेंट्स की बैठक क्षमता की जानकारी अपलोड करनी होगी.

    राजस्थान में 1 सितंबर से खुलेगी स्कूल
    राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण कम होने के कारण नौवीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. राजस्थान के शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एसओपी जारी करके बताय है कि राजस्थान में नौवीं से 12वीं तक के स्कूल एक सितंबर से खुल जाएंगे. फिलहाल कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल 50% क्षमता के साथ खुलेंगे, बांकी के 50 फीसदी स्टूडेंट दूसरे शिफ्ट में स्कूल आएंगे.

    ये भी पढ़ें- 

    Rajasthan Patwari Recruitment: राजस्थान पटवारी भर्ती को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, पढ़ें डिलेट

    NDA Preparation: इन टिप्स के साथ करें NDA की तैयारी, सौ फीसदी मिलेगी सफलता

    Tags: Education, Kota Coaching, Schools Reopened in States

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें