होम /न्यूज /education /KVS Admission 2022: सेंट्रल स्कूलों में शुरू हुआ एडमिशन प्रोसेस, फटाफट ऑनलाइन करें अप्लाई

KVS Admission 2022: सेंट्रल स्कूलों में शुरू हुआ एडमिशन प्रोसेस, फटाफट ऑनलाइन करें अप्लाई

KVS Admission 2022: केवी में एडमिशन से पहले जानें जरूरी गाइडलाइंस

KVS Admission 2022: केवी में एडमिशन से पहले जानें जरूरी गाइडलाइंस

KVS Admission 2022, kvsonlineadmission.kvs.gov.in: केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) यानी केवी स्क ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (KVS Admission 2022, kvsonlineadmission.kvs.gov.in). केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. देश में केवी स्कूल (KV School) की संख्या बढ़ाई जा चुकी है और अभिभावक अपने बच्चों को उसमें एडमिशन दिलाने की पूरी कोशिश करते हैं (KV School Admission). केवीएस ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए कक्षा 1 के बच्चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस (KVS Admission Process) शुरू कर दिया है.

जो भी माता-पिता केवीएस में कक्षा 1 में अपने बच्चों का एडमिशन करवाना चाहते हैं (KVS Admission Process), वे केवीएस की वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर आज यानी 28 फरवरी 2022 से आवेदन कर सकते हैं (KVS Website). ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अभिभावकों को एडमिशन संबंधित सभी गाइडलाइंस पर एक नजर डाल लेनी चाहिए (KVS Admission Guidelines).

KVS में एडमिशन के लिए जरूरी गाइडलाइंस
शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में केवीएस में एडमिशन के लिए छात्रों को कुछ गाइडलाइंस का पालन करना होगा (KVS Admission Guidelines). ये सभी के लिए अनिवार्य हैं.

1- कक्षा 1 में एडमिशन हासिल करने के लिए बच्चे की आयु 31 मार्च 2022 तक 6 वर्ष होनी चाहिए.
2- 1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाएगा.
3- कक्षा 11 में प्रवेश के लिए कोई एज लिमिट निर्धारित नहीं की गई है. बस छात्र के लिए कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है.
4- कक्षा 12 में प्रवेश के लिए कोई ऊपरी और निचली आयु सीमा नहीं रखी जाएही. बशर्ते कक्षा 11 पास करने के बाद छात्र की पढ़ाई में कोई गैप न हो.
5- सभी केंद्रीय स्कूलों में नए एडमिशन के लिए अनुसूचित जाति की 15% सीटें, अनुसूचित जनजाति की 7.5% सीटें और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी-एनसीएल) की 27% सीटें आरक्षित रखी जाएंगी.
6- नए प्रवेश के लिए कुल उपलब्ध सीटों में से 3% सीटें विकलांग बच्चों के लिए आरक्षित होंगी.

ये भी पढ़ें:
CTET Result 2021: आज जारी हो सकता है सीटीईटी रिजल्ट, इस तरह से करें चेक
Alia Bhatt Education: इस वजह से छूट गई थी आलिया भट्ट की पढ़ाई, आप भी जानिए स्टेटस

Tags: Admission Guidelines, School Admission

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें