CBSE Board Exam 2021: 10 अप्रैल तक कर लें ये काम, वर्ना लगेगा 50 हजार तक का जुर्माना

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षाओं की  मूल्यांकन प्रक्रिया 07 मई से शुरू हो जाएगी.

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया 07 मई से शुरू हो जाएगी.

CBSE Board Exam 2021 latest update: सीबीएसई ने सबद्ध स्कूलों को नोटिस जारी करके शिक्षकों की जानकारियां ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपडेट करने का निर्देश दिया है. ऐसा न करने पर जुर्माना चुकाना होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षा-2021 की कॉपियां जांचने के कार्य को लेकर एक नोटिस जारी किया है. बोर्ड ने संबद्ध स्कूलों को नोटिस जारी करते हुए 10 अप्रैल तक ऑनलाइन एफिलेटेड स्कूल इन्फॉर्मेशन सिस्टम (OASIS) पर शिक्षकों की जानकारी अपडेट करने को कहा है. बोर्ड ने चेतावनी देते हुए कहा है कि जो स्कूल समय पर जानकारी अपडेट नहीं करेंगे उन्हें 50 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. साथ ही उस स्कूल के परीक्षा परिणाम भी जारी नहीं किए जाएंगे.

सीबीएसई द्वारा बाहरी परीक्षक के लिए शिक्षकों की सूची भेजने के तुरंत बाद सामने आया है कि कई शिक्षकों ने विभिन्न कारणों और कोरोना महामारी की वजह से 2020 में इस्तीफा दे दिया है. ऐसे में कई स्कूलों ने संसाधनों की भरपाई के लिए नौवीं से लेकर बारहवीं के शिक्षकों को अधिक कक्षाएं आवंटित की थी. जिसके कारण कई शिक्षक असाइन किए परीक्षक ड्यूटी के लिए उपलब्ध नहीं है.

सामने आई हैं अनियमितताएं 



सीबीएसई को कई तरह की अनियमितताओं का पता चला है. बोर्ड के संज्ञान में आया है कि बाह्य परीक्षकों की अनुपस्थिति में कई स्कूलों ने ऐसे परीक्षकों की उपस्थिति में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की हैं जिन्हें सीबीएसई ने नियुक्त ही नहीं किया था. इसके अलावा ओएएसआईएस में स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों के नाम भी अपडेट नहीं हैं. जबकि यह करना अनिवार्य है. बोर्ड के अनुसार, शिक्षकों की कमी मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रभावित करेगी. मूल्यांकन प्रक्रिया 07 मई से शुरू हो जाएगी. साथ ही सभी  प्रधानाध्यापकों को आवश्यकतानुसार डेटा अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं. सभी स्कूलों को 5 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच शिक्षकों के बारे में जानकारी अपडेट करनी है.
ये भी पढ़ें- 

JKSSB Answer Key : SI सहित विभिन्न पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे चेक करें
Sarkari naukri 2021: ISRO में कई पदों पर वैकेंसी, 56 हजार से अधिक वेतन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज