लाइव टीवी

Republic Day 2020: पहली बार इन मशीनों में छापा गया था भारत का संविधान, अब कबाड़ में बेचा

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 11:59 AM IST
Republic Day 2020: पहली बार इन मशीनों में छापा गया था भारत का संविधान, अब कबाड़ में बेचा
ब्रिटिश कंपनी आरडब्ल्यू क्रैबट्री एंड संस द्वारा निर्मित प्रिंटिंग मशीन.

दो मशीनों ने हस्तलिखित संविधान की शुरुआती कॉपियां छापी थीं, उसे भारतीय सर्वेक्षण संस्थान ने पिछले साल डेढ़ लाख रुपए में कबाड़ में बेच दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 11:59 AM IST
  • Share this:
Republic Day 2020 Special: भारत आज 26 जनवरी 2020 को अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज की गणतंत्र दिवस परेड में नब्बे मिनट के समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि रहे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली. परेड में देश की बढ़ती सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन देखने को मिला. परेड में भारतीय सेना ने शक्ति प्रदर्शन किया.

इस समारोह के बीत आज हम आपको उन दो मशीनों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे हस्तलिखित संविधान की शुरुआती कॉपियां छापकर भारतीय संविधान के बारे में लोगों को जागरूक किया था. ये मशीनें आज कबाड़ हो चुकी हैं, जिसके बाद पिछले साल ही उनको कबाड़ में बेच दिया गया.

जिन दो मशीनों ने हस्तलिखित संविधान की शुरुआती कॉपियां छापी थीं, उसे भारतीय सर्वेक्षण संस्थान ने पिछले साल डेढ़ लाख रुपए में कबाड़ में बेच दिया. ब्रिटिश कंपनी आरडब्ल्यू क्रैबट्री एंड संस द्वारा निर्मित इन मशीनों ने 1000 कॉपियां छापी थीं.

सर्वेयर जनरल ऑफ इंडिया लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गिरीश कुमार ने बताया, 'दोनों मशीनों के रख रखाव का खर्चा बहुत ज्यादा था और इसकी तकनीक भी पुरानी हो चुकी थी. इसलिए इसको टुकड़ों में बांटकर कबाड़ में बेच दिया गया.

उन्होंने कहा कि इस बात पर हमें गर्व है कि हमारे संस्थान ने संविधान की शुरुआती 1000 कॉपियां छापी थीं. हम इन मशीनों के ऐतिहासिक महत्व को भी समझते हैं. लेकिन ये मशीनें बहुत बड़ी और ज्यादा जगह घेर रही थीं. इसके अलावा पुरानी पड़ चुकी ये पारंपरिक मशीनें काम करने में भी ज्यादा वक्त लेती थीं. इसलिए इनको बेंचना पड़ा.

ये भी पढ़ें- Republic Day 2020: यहां देखिए गणतंत्र दिवस परेड की 10 शानदार फोटोज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 11:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर