मध्य प्रदेश में 8 लाख से ज़्यादा छात्रों के लिए खुशखबरी, 12वीं की परीक्षाएं रद्द

क्‍या मध्य प्रदेश में आयोजित होंगी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं.

बेहतर परिणाम के लिए छात्रों के पास विकल्प खुला होगा. अगर कोई बच्चा परीक्षा देना चाहता है तो विकल्प खुले हैं. परीक्षा परिणाम सुधार के लिए छात्र परीक्षा दे सकते हैं.

  • Share this:
भोपाल. बेहतर परिणाम के लिए छात्रों के पास विकल्प खुला होगा. अगर कोई बच्चा परीक्षा देना चाहता है तो विकल्प खुले हैं. परीक्षा परिणाम सुधार के लिए छात्र परीक्षा दे सकते हैं. कोरोना संकट की समाप्ति के बाद छात्र 12वीं की परीक्षा दे सकेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की. सीबीएससी की तरह एमपी बोर्ड के बच्चों को विकल्प दिया गया है.

मुख्यमंत्री शिवराज सी सिंह चोयह का बयान- 12वीं की बोर्ड की परीक्षा इस वर्ष आयोजित नहीं होगी. बच्चों की जिंदगी हमारे लिए अनमोल है. इस समय जब हम सभी कोरोना को झेल रहे हैं. कोरोना के समय छात्रों पर परीक्षा का मानसिक बोझ डालना उचित नहीं है. 12वीं बोर्ड का रिजल्ट किस तरह से आएंगे, इसके लिए मंत्री समूह का गठन किया गया है. विशेषज्ञों से चर्चा के बाद आंतरिक मूल्यांकन या दूसरे विकल्प पर विचार होगा.

इससे पहले शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि अधिकांश छात्र और माता-पिता चाहते हैं कि राज्य में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाए. उन्होंने कहा कि अंतिम निर्णय की घोषणा जल्द की जाएगी.

परमार ने पहले कहा था कि 'केंद्र को सीबीएसई के लिए निर्णय लिया क्योंकि यह कई राज्यों में आयोजित किया जाता है और इसलिए सभी की स्थिति पर विचार किया जाना चाहिए. राज्य बोर्डों के लिए, राज्य की स्थिति ही एकमात्र विचार है और एमपी में बहुमत परीक्षा के पक्ष में है."

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, एमपीबीएसई ने पहले कक्षा 12वीं के लिए परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं जो जून में शुरू होने वाली थी.

ये भी पढ़ें-
CBSE 12th Result: 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद क्या? जानें पांच बड़े सवालों के जवाब
DU admission 2021: डीयू में साल 2021 के लिए दाखिले मेरिट के आधार पर

1 जून 2021 को सीबीएसई ने 2021 के लिए कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी. सीआईएससीई ने भी अपनी आईएससी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी. हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, एचबीएसई ने भी 2021 के लिए कक्षा 12 की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया. गुजरात बोर्ड ने भी 12वीं बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दीं.