Madhya Pradesh Board Exam 2021: आगे बढ़ सकती हैं मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां, जानें डिटेल

Madhya Pradesh Board Exam 2021: आगे बढ़ सकती हैं मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां.

Madhya Pradesh Board Exam 2021: आगे बढ़ सकती हैं मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां.

कोरोना के बढ़ते मामलों को कारण मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं. वहीं कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड परीक्षा की तिथियां भी आगे बढ़ाई जा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2021, 12:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना के फिर से बढ़ते संक्रमण के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं, तो कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव कर दिया है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण मध्य प्रदेश में भी बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया जा सकता है. जारी शेड्यूल के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल 2021 से और 12वीं की परीक्षा 1 मई 2021 से शुरू होनी है.

कोरोना संक्रमण के कारण 15 अप्रैल तक बंद हैं स्कूल

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण मध्य प्रदेश में कक्षा 8वीं तक से स्कूल को 15 अप्रैल 2021 तक से लिए बंद कर दिया गया है. वहीं राज्य के सात जिलों में 12वीं तक के स्कूल को भी 15 अप्रैल 2021 तक के लिए बंद कर दिया गया है.

सभी जिलाधिकारियों से बात करेंगे डीएम
जानकारी के अनुसार सीएम शिवराज सिंह चौहान राज्य के सभी जिलाधिकारियों से बोर्ड परीक्षा और कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर बात करेंगे. वहीं संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड परीक्षा की तिथियां आगे बढ़ाई जा सकती हैं.

ओपन बुक सिस्टम से हो सकती है 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं

मध्य प्रदेश में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से हो सकती है. कक्षा 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाओं में करीब 33 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों के शामिल होने की संभावना है. वहीं राज्य सरकार बोर्ड परीक्षाओं में सामान्य प्रमोशन देने से पहले ही मना कर चुकी है.



कोरोना प्रोटोकॉल के तहत आयोजित होंगी बोर्ड परीक्षा

राज्य में बोर्ड परीक्षाओं की तारीख बढ़ाने को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है. बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा केंद्रों पर कोरोना से बचाव की तैयारियां कर रहा है. परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्ट लगाना अनिवार्य किया गया है. वहीं केंद्र मे इंट्री से पहले सभी परीक्षार्थियों की स्क्रीनिंग की जाएगी.

13 अप्रैल से 9वीं व 11वीं की परीक्षा, लेकिन 15 अप्रैल तक स्कूल बंद

मध्य प्रदेश में कक्षा 9वीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल से और 11वीं परीक्षाएं 14 अप्रैल से शुरू होनी है, लेकिन राज्य में 15 अप्रैल तक कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण स्कूल बंद कर दिए गए हैं. वहीं राज्य के  स्कूल शिक्षा विभाग के मंत्री इंदर सिंह परमार के अनुसार अगर राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों और बढ़े तो परीक्षा की तारीख आगे बढ़ बढ़ाएंगे.

ये भी पढ़ें-

School Closed : कोरोना ने फिर बढ़ाई मुश्किलें, 5 से अधिक राज्यों में स्कूल बंद

Good News : शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा 5000 रूपए भत्ता, देने होंगे ये दस्तावेज

साथ ही कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षा कराने के संबंध में विकल्पों पर विचार किया जा  रहा है. संभावना जताई जा रही है कि इन दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से कराई जा सकती है. वहीं राज्य में ग्रेजुएशन प्रथम-द्वितीय वर्ष और पीजी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से कराने का निर्णय लिया गया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज