महाराष्ट्र: 10वीं का रिजल्ट 2021 15 जुलाई तक, 11वीं में दाखिले के लिए CET की घोषणा

एसएससी परिणाम घोषित होने के लगभग दो सप्ताह बाद, कक्षा 11 में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) आयोजित की जाएगी.

स्कूल शिक्षा विभाग की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, SSC कक्षा 10 के परिणाम 15 जुलाई, 2021 तक घोषित किए जाएंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र ने इस शैक्षणिक वर्ष में प्रथम वर्ष के जूनियर कॉलेज (FYJC) में प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (CET) की घोषणा कर दी है. राज्य ने यह निर्णय लिया क्योंकि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी और FYJC में प्रवेश का एक वैकल्पिक तरीका तलाशना था. यह परीक्षा सभी बोर्ड (राज्य बोर्ड, सीबीएसई, सीआईएससीई, सभी अंतरराष्ट्रीय बोर्ड, आदि) के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी.

    FYJC प्रवेश के लिए CET का पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप का होगा, जो कक्षा 10 के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा. प्रश्न पत्र में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान पर 25-25 अंकों के प्रश्न होंगे. परीक्षा, जो दो घंटे तक चलेगी, एक ओ.एम.आर पर आधारित होगी और ऑफ़लाइन ली जाएगी.

    हालाँकि, FYJC प्रवेश के लिए CET केवल एक वैकल्पिक परीक्षा है. जो छात्र इसके लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें सीईटी में मेरिट स्कोर के आधार पर FYJC में प्रवेश मिलेगा. जबकि जो लोग इसके लिए उपस्थित नहीं होने का विकल्प चुनते हैं, उन्हें उनके सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (एसएससी) परिणामों की योग्यता के आधार पर प्रवेश मिलेगा. महाराष्ट्र सरकार ने पहले एसएससी परिणामों के लिए मूल्यांकन मानदंड की घोषणा की थी.

    यह परीक्षा कक्षा 10 के परिणाम घोषित होने के बाद जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है. राज्य बोर्ड के छात्र जिन्होंने पहले ही कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान कर दिया था, उन्हें इस परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा.

    आधिकारिक नोटिस के मुताबिक सीईटी में शामिल होने वाले छात्रों को सभी जूनियर कॉलेजों में प्राथमिकता दी जाएगी. FYJC प्रवेश के पहले चरण में जो छात्र CET के लिए उपस्थित हुए हैं, उन्हें इसमें उनके मेरिट स्कोर के आधार पर प्रवेश मिलेगा. ऐसे छात्रों के प्रवेश के बाद, FYJC में शेष रिक्तियां उन छात्रों के लिए खुली होंगी जो CET के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं.

    महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट 2021 15 जुलाई तक जारी होगा रिजल्ट
    महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, MSBSHSE 15 जुलाई तक महाराष्ट्र SSC रिजल्ट 2021 जारी करेगा. स्कूल शिक्षा विभाग की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, SSC कक्षा 10 के परिणाम 15 जुलाई, 2021 तक घोषित किए जाएंगे. सटीक तारीख की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर की जाएगी.

    यह परिणाम उन छात्रों के लिए जारी किया जाएगा जो इस शैक्षणिक सत्र में कक्षा 11 में प्रवेश पाने के लिए एसएससी मेरिट स्कोर का विकल्प चुनेंगे. छात्रों के लिए इन प्रवेशों के लिए एसएससी मेरिट स्कोर का चयन करना वैकल्पिक है. जो लोग इसे नहीं चुनना चाहते हैं, वे सीईटी के लिए उपस्थित हो सकते हैं.

    इस साल राज्य में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा या एसएससी परीक्षा रद्द कर दी गई थी. सरकार ने कक्षा 10 के परिणाम गणना के लिए मूल्यांकन मानदंड पहले ही जारी कर दिया था. इसी मापदंड के साथ सरकार ने 10वीं कक्षा के छात्रों को मास प्रमोशन देने का फैसला किया है. परिणाम कक्षा 9 और कक्षा 10 की आंतरिक परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर जारी किया जाएगा. एसएससी परिणाम घोषित होने के लगभग दो सप्ताह बाद, कक्षा 11 में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) आयोजित की जाएगी.

    ये भी पढ़ें-
    करियर में स्थिरता और सफलता लाने में मदद करेंगी ये 3 बातें
    मास कम्युनिकेशन के लिए ये हैं टॉप 10 कॉलेज, कोर्स के बाद ये हैं संभवनाएं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.