Maharashtra Board : बदलेंगे 11वीं में एडमिशन के नियम ! शिक्षा मंत्री ने लिए सुझाव

महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं के रिजल्ट जारी होने की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी.

महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं के रिजल्ट जारी होने की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी.

Maharashtra Board : महाराष्ट्र में 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द होने और नई मूल्यांकन प्रक्रिया की वजह से 11वीं में एडमिशन के नियम भी बदल सकते हैं. शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने 11वीं में एडमिशन की नीति और क्राइटेरिया तय करने को लेकर कॉलेजों के प्रिंसिपल के साथ एक बैठक की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 9:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में कोरोना के कारण 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद अब 11वीं में एडमिशन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसी क्रम में सोमवार को महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कॉलेज के प्रिंसिपल्स से मीटिंग की. इस मीटिंग में शिक्षा मंत्री ने 11वीं में एडमिशन की क्राइटेरिया तय करने पर चर्चा हुई. कॉलेजों के प्रिंसिपल ने सुझाव दिए. शिक्षा मंत्री गायकवाड़ ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि उनकी मुंबई, पुणे और नागपुर के प्रमुख कॉलेजों के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के साथ एक बैठक हुई है.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि 10वीं कक्षा के छात्रों के निष्पक्ष मूल्यांकन और एडमिशन पॉलिसी तैयार करने के मुद्दे पर चर्चा हुई. उन्होंने बताया कि प्रिंसिपल्स की ओर से काफी व्यवहारिक और महत्वपूर्ण सुझाव आए. महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग के अनुसार, 10वीं के रिजल्ट जारी होने की तिथि और 11वीं में एडमिशन की नीति की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

आंतरिक मूल्यांकन से पास होंगे 10वीं के छात्र 

10वीं के छात्रों के मूल्यांकन पर सरकार ने पहले ही फैसला ले लिया है. शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में 22 अप्रैल को हुई बैठक में यह तय हुआ था कि 10वीं के छात्रों को अंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाएगा. इस बैठक में मूल्यांकन के क्राइटेरिया को निष्पक्ष और ऑब्जेक्टिव बनाने पर चर्चा की गई थी. वहीं, महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा फिलहाल स्थगित रहेगी. परिस्थिति में सुधार के बाद इनका नया शेड्यूल जारी किया जाएगा.
ये भी पढ़ें- 

RRB Group D Exam : कब होगी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा ? एक करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों को इंतजार, ये है लेटेस्ट अपडेट

BSEH Class 10 Exams: हरियाणा बोर्ड इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को करेगा प्रमोट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज