Board Exams 2021: कोरोना के कारण महाराष्ट्र में 10वीं की परीक्षा रद्द

सीए फाइनल की परीक्षा 21 मई और इंटरमीडिएट की 22 मई से शुरू होनी थी.

सीए फाइनल की परीक्षा 21 मई और इंटरमीडिएट की 22 मई से शुरू होनी थी.

Maharashtra Board Exam : महाराष्ट्र में 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है. राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने यह घोषणा ट्विटर पर एक वीडयो संदेश शेयर करके की. उन्होंने बताया कि रिजल्ट जारी किए जाने तारीख जल्द घोषित होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 1:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी के कारण बदतर स्थिति के चलते महाराष्ट्र सरकार ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी जानकारी दी है. इससे पहले सरकार की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की गई थीं. लेकिन अब 10वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला हुआ है. राज्य की शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों और शिक्षकों की संक्रमण से सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. गायकवाड़ ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश साझा किया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि वर्तमान माहौल परीक्षाओं के लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए हमने अपनी परीक्षाएं स्थगित कर अन्य बोर्ड से परीक्षा की रिशेड्यूल करने का अनुरोध किया था. हमारे संचार के जवाब में, अन्य बोर्डों ने अब अपनी परीक्षा रद्द कर दी है, इसलिए समता बनाए रखते हुए, हमने अपनी परीक्षा भी रद्द कर दी है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10वीं कक्षा के रिजल्ट के लिए मूल्यांकन मानदंड और रिजल्ट की तारीख जल्द घोषित की जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग एक “निष्पक्ष और सटीक” मूल्यांकन मानदंड तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है. 10वीं के छात्रों का प्रमोशन इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर किया जाएगा. जबकि 12वीं की परीक्षा स्थिति ठीक होने के बाद आयोजित होगी.

Youtube Video


कई राज्यों ने स्थगित की हैं परीक्षाएं
बता दें कि सीबीएसई और सीआईएससीई समेत कई बोर्ड्स ने 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की स्थगित कर दी है. कई राज्यों ने दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं स्थगित की हैं. उनकी योजना स्थिति ठीक होने के बाद परीक्षा आयोजित करने की है. परीक्षाएं स्थगित करने वाले राज्यों में यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखड़, हरियाणा शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- 

Sarkari naukri: यहां निकली है स्टाफ नर्स की बंपर नौकरियां, जानें डिटेल



JKOBSE Result : कश्मीर डिवीजन के लिए 11वीं का रिजल्ट जारी, करें चेक

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज