Maharashtra Board Exam 2021: महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, 10वीं, 12वीं परीक्षा के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं

IAS Preparation: 3 माह  में इस तरह से करें आईएएस प्री परीक्षा की तैयारी.

IAS Preparation: 3 माह में इस तरह से करें आईएएस प्री परीक्षा की तैयारी.

Maharashtra Board Exam: 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 22 मई 2021 और 10 जून 2021 के बीच लिखित परीक्षा के बाद होगी. प्रैक्टिकल की संख्या भी 5/6 के नीचे लाई जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 5:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है. लेकिन, राज्य सरकार ने अभी तक 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की प्रस्तावित राज्य बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल में किसी भी बदलाव पर फैसला नहीं किया है. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि राज्य ने ऑफलाइन परीक्षाओं के लिए एक विस्तृत योजना बनाई है और कोविड की स्थिति से प्रभावित राज्य बोर्ड के छात्रों को विकल्प दिए गए हैं, ताकि वे मेन और सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में भी उपस्थित हो सके. यदि कोई छात्र या उसके परिवार के किसी सदस्य का टेस्ट पॉजिटिव आता है तो वो सेंटर में अलग रूम में मेन या बाद में पूरक परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकता है.

10वीं कक्षा की लिखित परीक्षाएं 29 अप्रैल से 20 मई के बीच आयोजित कर रहा है, वहीं 12वीं कक्षा के लिए लिखित परीक्षा 23 अप्रैल से 21 मई के बीच आयोजित की जाएंगी. दोनों परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी. छात्रों को उनके संबंधित स्कूलों और जूनियर कॉलेजों में परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे. यदि कक्षाओं में कमी है, तो पास के स्कूलों या जूनियर कॉलेजों में व्यवस्था की जाएगी.

इस परीक्षा में 80 अंकों के एग्जाम पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे प्रदान किए जाते हैं. लेकिन, अब जब छात्र लेखन अभ्यास नहीं कर पाए हैं. इस साल परीक्षा में अतिरिक्त 30 मिनट प्रदान किए जाएंगे. 40 या 50 अंकों की परीक्षा के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रदान किया जाएगा. विशेष योग्यता (दिव्यांग) वाले छात्रों को अतिरिक्त 20 मिनट दिए जाएंगे.



Youtube Video

10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा के बजाय 20 अंकों का एक विशेष असाइनमेंट होगा, जो होम असाइनमेंट के रूप में किया जाएगा. ये असाइनमेंट 21 मई 2021 से 10 जून 2021 के बीच संबंधित स्कूलों में जमा किए जाएंगे. 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 22 मई 2021 और 10 जून 2021 के बीच लिखित परीक्षा के बाद होगी. प्रैक्टिकल की संख्या भी 5/6 के नीचे लाई जाएगी.

स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के अनुसार, "छात्रों या उनके परिवार के सदस्यों को कोविड संक्रमण के मामले में, या परीक्षा केंद्र या उसका घर कंटेनमेंट जोन में आने पर परीक्षा में शामिल होने के लिए 15 दिनों का अतिरिक्त समय प्रदान किया जाएगा. मुख्य परीक्षा और पूरक परीक्षा भी इस स्थिति में आयोजित की जाएगी. बता दें कि बोर्ड की ओर से पूरक परीक्षा जुलाई अगस्त के महीने में आयोजित की जाएगी."

एग्जाम सेंटरों पर प्रचलित राज्य दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा. राज्य सरकार बोर्ड परीक्षा के लिए ड्यूटी में नियुक्त किए गए कर्मचारियों के वैक्सीनेशन का प्लान भी बना रही है. हालांकि राज्य सरकार का सीबीएसई और आईसीएसई परीक्षा पर कोई सीधा नियंत्रण नहीं है. राज्य में कोविड से बचाव के बारे में जारी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. पूरे महाराष्ट्र में लगभग 118 आईसीएसई और 643 सीबीएसई संबद्ध स्कूल हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज