• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • MHT CET Exam Date 2021: MHT CET के तारीखों की घोषणा, 4 सितम्बर से होगी परीक्षा

MHT CET Exam Date 2021: MHT CET के तारीखों की घोषणा, 4 सितम्बर से होगी परीक्षा

Maharashtra CET 2021: शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश केवल हायर सेकण्ड्री परिणामों के आधार पर होगा.

Maharashtra CET 2021: शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश केवल हायर सेकण्ड्री परिणामों के आधार पर होगा.

Maharashtra CET 2021: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट दो चरणों में 4 से 10 सितंबर और 14 से 20 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा. MHT CET 2021 के लिए आवेदन फॉर्म पहले ही भरे जा चुके हैं.

  • Share this:

    MHT CET Exam Date 2021: महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, MHT CET 2021, परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है. साथ ही सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि गैर-पेशेवर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए CET नहीं देना होगा. केवल पेशेवर पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए ही MHT CET की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

    उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रेस वार्ता कर इसकी घोषणा की. जिसमें उन्होंने बताया कि MHT CET 2021 की परीक्षा दो चरणों में 4 से 10 सितंबर और 14 से 20 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. इसके लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को आधिकारिक साइट- mhtcet2021.mahacet.org पर नजर रखनी होगी. वहीं गैर-पेशेवर पाठ्यक्रमों में हायर सेकण्ड्री परिणामों के आधार पर एडमिशन होगा.

    अगस्त के पहले हफ्ते में होनी थी परीक्षा
    बता दें कि, महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने पहले घोषणा की थी कि परीक्षा अगस्त, 2021 के पहले सप्ताह में आयोजित होगी. लेकिन HSC परिणामों की घोषणा में देरी के साथ, यह परीक्षा भी देरी से आयोजित की जा रही है.

    भरे जा चुके हैं आवेदन फॉर्म
    MHT CET 2021 के लिए आवेदन फॉर्म पहले ही भरे जा चुके हैं. सरकार ने अंतिम तारीख 15 जुलाई तक बढ़ा दी थी और छात्रों को समय पर आवेदन भरने की सलाह दी थी. जो छात्र अपने आवेदन की जांच करने या उसकी एक प्रति प्रिंट करना चाहते हैं, वह फिर से आधिकारिक साइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं. बता दें कि MHT CET 2021 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी जो फिजिक्स-केमिस्ट्री-गणित और फिजिक्स-केमिस्ट्री-बायोलॉजी के छात्रों के लिए अलग-अलग आयोजित की जाएगी. जिसके दिशानिर्देश आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

    गैर-पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए नहीं होगा CET
    इस सम्बन्ध में उदय सामंत ने एक ट्वीट में लिखा है कि, “बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. गैर-पेशेवर पाठ्यक्रमों से संबद्ध कॉलेजों के प्रथम वर्ष में बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर प्रवेश होगा. इसके लिए कोई कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) आयोजित नहीं किया जाएगा. ” साथ ही उदय सामंत ने कहा कि विश्वविद्यालय इस बात का ध्यान रखे कि कोई भी छात्र प्रवेश से वंचित न रहे.

    परीक्षा के बारे में
    महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट महाराष्ट्र राज्य में विभिन्न इंजीनियरिंग, फार्मेसी और कृषि पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित एक प्रवेश परीक्षा है. यह परीक्षा राज्य के सभी संस्थानों में प्रवेश के लिए लागू है.

    99.63% रहा पास प्रतिशत
    महाराष्ट्र राज्य बोर्ड ने इस साल 99.63 प्रतिशत पास प्रतिशत हासिल किया है, जो पिछले वर्षों की तुलना में अब तक का सबसे अधिक है. 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 1372 है.

    यह भी पढ़ें-

    MBOSE Result 2021:मेघालय बोर्ड 12वीं आर्ट्स में 80.75 और 10वीं में 52.91% पास

    UP 58000 Panchayat Sahayak Bharti: आवेदन पर नजर रखने के लिए नोडल अधिकारी तैनात

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज