• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Maharashtra HSC Results 2021: कल दोपहर तक आ सकते हैं महाराष्ट्र HSC के परिणाम, ऐसे देख पाएंगें रिजल्ट

Maharashtra HSC Results 2021: कल दोपहर तक आ सकते हैं महाराष्ट्र HSC के परिणाम, ऐसे देख पाएंगें रिजल्ट

Maharashtra HSC Result: महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने अभी तक परिणाम की तारीख और समय की पुष्टि नहीं की है.

Maharashtra HSC Result: महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने अभी तक परिणाम की तारीख और समय की पुष्टि नहीं की है.

Maharashtra HSC Results: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, MSBHSE, 31 जुलाई तक महाराष्ट्र HSC के परिणाम जारी कर सकता है. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सभी राज्य बोर्डों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 12 वीं के परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाएं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. Maharashtra HSC Results: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBHSE) 31 जुलाई तक महाराष्ट्र HSC 12वीं के परिणाम जारी कर सकता है. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सभी राज्य बोर्डों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 12वीं के परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाएं. ताकि अगला शैक्षणिक वर्ष समय पर शुरू किया जा सके. परिणाम जारी होने के बाद mahahsscboard.in और mh-hsc.ac.in पर रिजल्ट देखे जा सकेंगें.

    महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने अभी तक परिणाम की तारीख और समय की पुष्टि नहीं की है. परिणाम की तारीख पर स्पष्टीकरण को लेकर छात्रों ने उनसे जानकारी मांगी है. पिछले रुझानों के आधार पर कहा जा सकता है कि परिणाम अब कल दोपहर यानी 31 जुलाई को 1 बजे तक जारी किया जा सकता है. आज शाम 4 बजे तक अधिसूचना आने की उम्मीद है.

    Maharashtra HSC Results: वैकल्पिक मूल्यांकन नीति अपनाई गई है
    इससे पहले महाराष्ट्र बोर्ड ने सभी कॉलेजों को 24 जुलाई, 2021 तक छात्रों के अंक जमा करने और कम्प्यूटरीकृत प्रक्रिया समाप्त करने को कहा था. इसके अलावा, छात्रों को अपने डिटेल की जांच करने और पुष्टि करने का विकल्प भी दिया गया था. एचएससी परीक्षा रद्द होने के बाद, बोर्ड ने एक वैकल्पिक मूल्यांकन नीति जारी किया था. मूल्यांकन प्रक्रिया, जिसके आधार पर अंक दिए जाएंगे, उसे नीचे समझाया गया है.

    Maharashtra HSC Results: मूल्यांकन प्रक्रिया
    कक्षा 12 में आयोजित सभी परीक्षाओं को 40% वेटेज दिया जाएगा. यह स्कूलों में आयोजित किए गए अभ्यास परीक्षा, सेमेस्टर परीक्षा या यूनिट टेस्ट कुछ भी हो सकते हैं. इसके अलावा कक्षा 10 से सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत अंक और कक्षा 11 के अंतिम परिणामों में से प्रत्येक को 30% वेटेज दिया जाएगा.

    इस प्रकार, अंकों का मूल्यांकन करते समय व्यावहारिक अंक और आंतरिक मूल्यांकन को ध्यान में रखा गया है. जो छात्र बोर्ड परीक्षा के अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें लिखित परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा. महाराष्ट्र बोर्ड जल्द ही परीक्षा की डिटेल जारी करेगा. एचएससी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें-
    India Board Result 2021:राजस्थान समेत इन पांच राज्यों में आज जारी होंगे रिजल्ट
    Meghalaya Board 12th Result Live: 12वीं के परिणाम आज, ऐसे चेक करें रिजल्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज