Home /News /education /

School Reopening: महाराष्ट्र में स्कूल खोलने के लिए जारी हुए दिशा निर्देश, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

School Reopening: महाराष्ट्र में स्कूल खोलने के लिए जारी हुए दिशा निर्देश, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

School Reopening: महाराष्ट्र में स्कूल खोलने के लिए जारी हुए दिशा निर्देश

School Reopening: महाराष्ट्र में स्कूल खोलने के लिए जारी हुए दिशा निर्देश

Maharashtra School Reopening: राज्य स्वास्थ्य सेवा निदेशक ने सभी जिलों और निकायों के स्वास्थ्य अधिकारियों को लिखे पत्र में विद्यालयों में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार में छह फुट की सामाजिक दूरी, अनिवार्य तौर पर मास्क पहनना और हाथ धोने जैसे नियमों का पालन होना अनिवार्य किया है. दिशानिर्देश में कहा गया है कि विद्यार्थियों को हाथ धोने, मुंह और नाक को छींकते या खांसते समय रूमाल या टिशू पेपर से ढंकने के बारे में बताना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Maharashtra School Reopening: महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में पहली से चौथी और शहरी इलाकों में पहली से सातवीं तक की कक्षाओं को ऑफलाइन मोड में फिर से शुरू करने से पहले शिक्षकों और विद्यालय कर्मचारियों का पूर्ण रूप से टीकाकरण होने समेत कई दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी होगा. राज्य में प्राथमिक विद्यालय परिसर में फिजिकल क्लास कोरोना महामारी के मार्च, 2020 में दस्तक देने के बाद से ही बंद हैं.

    राज्य स्वास्थ्य सेवा निदेशक ने सभी जिलों और निकायों के स्वास्थ्य अधिकारियों को लिखे पत्र में विद्यालयों में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार में छह फुट की सामाजिक दूरी, अनिवार्य तौर पर मास्क पहनना और हाथ धोने जैसे नियमों का पालन होना अनिवार्य किया है. दिशानिर्देश में कहा गया है कि विद्यार्थियों को हाथ धोने, मुंह और नाक को छींकते या खांसते समय रूमाल या टिशू पेपर से ढंकने के बारे में बताना चाहिए.

    एक दिसंबर से फिर से खुलने हैं स्कूल
    दिशानिर्देश में कहा गया कि विद्यालयों में मास्क और सैनिटाइजर की पर्याप्त खेप मौजूद होनी चाहिए. वहीं यह भी कहा गया कि अगर किसी विद्यार्थी में संक्रमण के लक्षण दिखें तो उसके साथ भेदभाव न किया जाए और तत्काल उसके अभिभावक को सूचना दी जाए तथा इस बीच उसे एक अलग कमरे में बैठाया जाना चाहिए. बता दे कि महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह गुरूवार को ग्रामीण इलाकों में पहली से चौथी और शहरी इलाकों में पहली से सातवीं तक की कक्षाओं को एक दिसंबर से विद्यालय परिसर में फिर से खोलने का निर्णय लिया था.

    ये भी पढ़ें-
    RSMSSB VDO Recruitment 2021: राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी के लिए आवेदन करने वाले इन अभ्यर्थियों के फॉर्म हुए निरस्त
    Bihar Police Admit Card: बिहार पुलिस ड्राइवर कॉन्स्टेबल डीईटी टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड इन आसान स्टेप्स से करें डाउनलोड

    Tags: Coronavirus school open news, Coronavirus school opening, Education news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर