Home /News /education /

University Exams : महाराष्ट्र में ऑनलाइन होंगी UG की परीक्षाएं, छात्रों को मिलेगी विशेष छूट

University Exams : महाराष्ट्र में ऑनलाइन होंगी UG की परीक्षाएं, छात्रों को मिलेगी विशेष छूट

सरकार परीक्षाओं को आवश्यक श्रेणी के कार्य में शामिल कर सकती है.

सरकार परीक्षाओं को आवश्यक श्रेणी के कार्य में शामिल कर सकती है.

University Exams : महाराष्ट्र के विश्वविद्यालयों में स्नातक की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी. यह घोषणा राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने की है.

    नई दिल्ली. महाराष्ट्र में बढ़ते महामारी के प्रकोप के बीच राज्य के विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं ऑनलाइन होगी. यह जानकारी उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दी है. उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वह राज्य सरकार से परीक्षा संबंधी कार्यों को आवश्यक श्रेणी में शामिल करने के अनुरोध की योजना बना रहे हैं. सामंत ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राज्य में कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं. हमने ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर की परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि यह फैसला विश्वविद्यलयों के कुलपतियों से विमर्श के बाद लिया गया है.

    सामंत ने आगे कहा कि इससे पहले भी मुंबई, पुणे, नागपुर और गोंडवाना विश्वविद्यालयों की कई परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा चुकी हैं. इन सभी विश्वविद्यालयों में करीबन 37 लाख छात्र हैं, जिन्हें उनके संबंधित संस्थानों में ही टीका लगाया जा सकता है. इस संबंध में अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. महाराष्ट्र में कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा पहले ही रद्द की जा चुकी है. यहां 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर किया जाएगा. इसके अलावा 12वीं की परीक्षा स्थगित की गई है. इसकी नई तारीख की घोषणा स्थिति सामान्य होने के बाद की जानी है.

    कई राज्य आयोजित कर रहे ऑनलाइन परीक्षाएं

    बता दें कि कई राज्यों ने विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का फैसला किया है. इसके अलावा बोर्ड परीक्षाएं भी स्थित कर दी हैं. 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने वालों में सीबीएसई, सीआईएससीई और छत्तीसगढ़ सहित कई बोर्ड्स शामिल हैं. वहीं, कई राज्यों ने दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं स्थगित की हैं. उनकी योजना स्थिति ठीक होने के बाद परीक्षा आयोजित करने की है. परीक्षाएं स्थगित करने वाले राज्यों में यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखड़, हरियाणा शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें- 

    Postponed DRDO Exam 2021: डीआरडीओ की एमटीएस भर्ती टीयर 1 परीक्षा पोस्टपोन, जानें डिटेल
    RBI Result 2021: जल्द जारी हो सकता है आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट का रिजल्ट, जानें डिटेल

    Tags: Online Exams, University Exams

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर