अपना शहर चुनें

States

चार साल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में हुए बड़े बदलाव, पढ़ें रिपोर्ट

30 विश्वविद्यालयों के लिए आशय पत्र जारी किया गया है और एक दर्जन से अधिक विश्वविद्यालयों के प्रस्ताव पर सभी समितियों की रिपोर्ट मिल गई है.
30 विश्वविद्यालयों के लिए आशय पत्र जारी किया गया है और एक दर्जन से अधिक विश्वविद्यालयों के प्रस्ताव पर सभी समितियों की रिपोर्ट मिल गई है.

पिछले चार सालो में शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है और पहली बार शिक्षा के क्षेत्र में सभी विश्वविद्यालयों, महाविदयालयों के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने का काम किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 5:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में पिछले चार वर्षों में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव किए गए हैं और नये महाविद्यालय तथा विश्वविद्यालय खोले गए और शोध को बढ़ावा दिया गया है. उप मुख्यमंत्री बुधवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में उच्च शिक्षा विभाग की चार साल की उपलब्धियां बता रहे थे.

निजी क्षेत्र के 30 विश्वविद्यालयों के लिए आशय पत्र जारी
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण ने आपदा को अवसर में बदला है, ऑनलाइन अध्यापन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र के 30 विश्वविद्यालयों के लिए आशय पत्र जारी किया गया है और एक दर्जन से अधिक विश्वविद्यालयों के प्रस्ताव पर सभी समितियों की रिपोर्ट मिल गई है.

शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन
उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार उन्हें मंजूरी देने जा रही है. शर्मा ने कहा कि पिछले चार सालो में शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है और पहली बार शिक्षा के क्षेत्र में सभी विश्विवदयालयों, महाविदयालयों के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने का काम किया गया है.



ये भी पढ़ें
CBSE Board Exam 2021: बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगा 'बिग क्वेश्चन बैंक'
Bihar D.El.Ed. Merit List 2020-22: बिहार डीएलएड की मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

नये विश्वविद्यालयों की स्थापना
उन्होंने कहा कि जुलाई माह में ही हम शैक्षिक कैलेंडर की घोषणा कर देते है और उसके अनुसार परीक्षाओं का संपादन भी कर दिया जाता है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में कई नये विश्वविद्यालयों की स्थापना की जा रही है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज