• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Youth Ideathon से स्‍कूली बच्‍चों में से तराशे जाएंगे युवा इनोवेटर्स, पहली बार हो रहा आयोजन: राज्‍यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा

Youth Ideathon से स्‍कूली बच्‍चों में से तराशे जाएंगे युवा इनोवेटर्स, पहली बार हो रहा आयोजन: राज्‍यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने यूथ आइडियाथॉन समारोह को लॉन्च क‍िया.

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने यूथ आइडियाथॉन समारोह को लॉन्च क‍िया.

India@75youth Ideathon:यूथ आइडियाथॉन में लाखों छात्रों की भागीदारी के साथ-साथ युवा इनोवेटर्स के 500 प्रतिभागियों को वीडियो इंटरव्यू के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसमें से इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन के टॉप 100 फाइनलिस्ट का चयन किए जाएंगे. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा क‍ि आइडियाथॉन (Ideathon) का आयोजन पहली बार बड़े पैमाने पर स्कूली बच्चों के लिए किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. स्वतंत्रता के 75 वें वर्षों को चिह्नित करते हुए मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड आंत्रप्रिन्योरशिप (MSDE) के तहत मैनेजमेंट आंत्रप्रिन्योरशिप प्रोफेशनल स्किल काउंसिल (MEPSC) ने थिंकस्टार्टअप (TS) के सहयोग से K12 सेगमेंट और बजाज आलियांज लाइफ ने इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन (Ideathon) का आयोजन किया है. यह एक फेस्टिव कॉम्पिटशन है जहां स्कूली छात्र अपने इनोवेटिव आंत्रप्रिन्योरशिप आइडिया रख पाएंगे.

    तीन चरणों की ये प्रतियोगिता 21 सितंबर से शुरू होकर 13 नवंबर 2021 तक आयोजित की जाएगी, जिसका उद्देश्य स्कूली छात्रों के बीच विचारों की शक्ति के माध्यम से उनके अंदर आंत्रप्रिन्योरशिप की भावना पैदा करना है जो राष्ट्र को बदल सकता है. जीतने वाले छात्रों के आइडिया को प्रोटोटाइप/ प्रोडक्ट में विकसित किया जाएगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यूथ आइडियाथॉन (Youth Ideathon) को मान्यता दे दी है.

    ये भी पढ़ें: Google और ऐपल ने बैन किया 8 लाख से ज़्यादा खतरनाक ऐप्स, अपने फोन से फौरन कर दें डिलीट

    केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने यूथ आइडियाथॉन के लॉन्च समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कहा क‍ि मुझे खुशी है कि इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन, इनोवेश और आंत्रप्रिन्योरशिप की भावना का जश्न मनाने के लिए आयोजन किया जा रहा है. खुशी की बात है क‍ि आइडियाथॉन (Ideathon) का आयोजन पहली बार बड़े पैमाने पर स्कूली बच्चों के लिए किया जा रहा है.

    सीबीएसई निदेशक डॉ. बिस्वजीत साहा इस लॉन्च इवेंट में गेस्ट ऑफ ऑनर थे. उन्होंने कहा क‍ि “इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन का उद्देश्य विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों को एक साथ लाना है, जिनमें इनोवेशन के लिए जुनून और देश को बदलने की का विश्वास हो. मैं अधिक से अधिक छात्रों से आगे आने और इस यूथ आइडियाथॉन में भाग लेने का आग्रह करता हूं.

    केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने यूथ आइडियाथॉन समारोह को लॉन्च क‍िया. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, थिंकस्टार्टअप, नई शिक्षा नीति, स्टार्टअप इंडिया, नई शिक्षा नीति, स्टार्टअप इंडिया, MSDE, MEPSC,Think startup, Bhanu Pratap Singh Verma, India@75youth Ideathon, young innovators, CBSE,New Education Policy, Startup India

    केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने यूथ आइडियाथॉन समारोह को लॉन्च क‍िया.

    अटल इनोवेशन मिशन के निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा क‍ि युवा छात्रों को कम उम्र में आंत्रप्रिन्योरशिप की शक्ति का अनुभव करने के लिए यह इनोवेशन ईकोसिस्टम एक स्वागत योग्य कदम है.

    एमईपीएससी के सीईओ कर्नल अनिल कुमार पोखरियाल ने कहा क‍ि आज हमारे बच्चे भारत का भविष्य हैं। हमें इस आयोजन का समर्थन करते हुए खुशी हो रही है क्योंकि यह सही उम्र में आंत्रप्रिन्योरशिप को सपोर्ट प्रदान करता है.

    ये भी पढ़ें: त्योहारी सीजन में केंद्र ने जारी की नई कोविड गाइडलाइन, इन जगहों पर सामूहिक सभा पर लगाई गई रोक

    मिस शिवानी सिंह कपूर, संस्थापक, थिंकस्टार्टअप ने आशा व्यक्त की कि इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन नई शिक्षा नीति (New Education Policy) और स्टार्टअप इंडिया (Startup India) के बीच कनेक्टिंग लिंक प्रदान करेगा। यह वैश्विक नेतृत्व के लिए भारत की तकनीकी छलांग का मार्ग प्रशस्त करेगा.

    थिंकस्टार्टअप और प्रोग्राम डायरेक्टर, यूथ आइडियाथॉन के सह-संस्थापक, संजीव शिवेश के अनुसार क‍ि हम मानते हैं कि यूथ आइडियाथॉन का समय आ गया है. यह भारत के लिए परिवर्तनकारी होगा और इसलिए, यूथ आइडियाथॉन का मतलब ‘‘मेरा विचार जो बदल दे भारत’ है.

    CBSE से एफिलेटेड व‍िदेशों के स्‍कूल भी ले सकते हैं ह‍िस्‍सा
    इस प्रतियोगिता में भारत के सभी सीबीएसई एफिलेटेड स्कूलों व विदेश के स्कूलों के कक्षा 6 से 12 तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं. छात्रों के लिए विशेष रूप से एक वेबसाइट : www.youthideathon.in बनाई गई है जहां यूथ आइडियाथॉन में मुफ्त में भाग लिया जा सकेगा. साथ ही छात्र जितने चाहें उतने आइडिया जमा कर सकते हैं.

    युवा इनोवेटर्स के 500 प्रतिभागियों को वीडियो इंटरव्यू के जर‍िए करेंगे शॉर्टलिस्टेड
    यूथ आइडियाथॉन में लाखों छात्रों की भागीदारी के साथ-साथ युवा इनोवेटर्स के 500 प्रतिभागियों को वीडियो इंटरव्यू के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसमें से इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन के टॉप 100 फाइनलिस्ट का चयन किए जाएंगे. भाग लेने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार, सलाह, इनक्यूबेशन और लर्निंग सपोर्ट के रूप में पुरस्कार बांटे जाएंगे. इतना ही नहीं आयोजकों ने प्रतियोगिता के दौरान सफल आंत्रप्रिन्योर के साथ डेली वेबिनार भी निर्धारित किए हैं.

    ये भी पढ़ें: Exclusive: PM मोदी की आज होगी कमला हैरिस से मुलाकात, अंकल ने बताया कौन से मुद्दे उठेंगे 

    व‍िजेता यूथ आइडियाथॉन को म‍िलेगा 1 लाख रुपए का पुरस्‍कार
    इंडिया@75 के विजेता यानी यूथ आइडियाथॉन को 1 लाख रुपए मिलेगा. वहीं, इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन के पहले रनर अप को 60,000 रुपए और दूसरे रनर अप को 40,000 रुपए पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे. इसके अलावा शीएटवर्क द्वारा प्रायोजित एक महिला छात्र द्वारा सर्वोत्तम आइडिया के लिए 25000 रुपए दिए जाएंगे. वहीं, टॉप 10 आइडिया के रूप में 700 और पुरस्कार बांटे जाएंगे.

    वहीं, बेस्ट ग्रीन आइडिया, बेस्ट ऑटोमेशन और रोबोटिक्स आइडिया, बेस्ट फाइनेंस आइडिया, बेस्ट हेल्थ एंड फिटनेस आइडिया, बेस्ट एंटरटेनमेंट एंड गेमिंग आइडिया, बेस्ट एजुकेशन आइडिया, बेस्ट रूरल डेवलपमेंट आइडिया के लिए व्यक्तिगत प्रमाण पत्र और 25,000 रुपये के नकद पुरस्कार भी हैं. साथ ही बेस्ट स्पेस टेक आइडिया, बेस्ट सोशल आइडिया और बेस्ट कंज्यूमर प्रोडक्ट आइडिया को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज