JEE Main 2021: जेईई मेन बी.आर्क परीक्षा देने वालों के लिए खुशखबरी, 12वीं में 50% मार्क्स की बाध्यता खत्म

जेईई मेन बी.आर्क परीक्षा देने वाले छात्रों को आवेदन करने के लिए 12वीं में 50% बाध्यता खत्म

शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन बी.आर्क परीक्षा देने वाले छात्रों को आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता, यानी 12वीं में न्यूनतम कुल 50 परसेंट की बध्यता को अब हटा दिया गया हैं.

  • Share this:
    JEE Main B. Arch 2021: शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन बी.आर्क परीक्षा देने वाले छात्रों को बढ़ी राहत दी है. छात्रों को आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता, यानी 12वीं में न्यूनतम कुल 50 परसेंट की बध्यता को अब हटा दिया गया हैं.

    अब 12वीं में पास या मैथमेटिक्स मैं 10+3 का डिप्लोमा वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं. इस संशोधन को कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए लाया गया हैं. इसकी घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्वयं अपने ट्विटर से की हैं.

    ऐसे चेक करें फेज 1 का रिजल्ट
    आपको बता दें की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने फ़रवरी सेशन के जेईई में पेपर 2 की परीक्षा का परिणाम 18 मार्च को जारी कर दिया हैं. नतीजे जेईई मेन की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध हो गए हैं. रिजल्ट चेक करने के लिया उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि डालकर चेक कर सकते हैं. साथ ही आंसर की भी अब ऑनलाइन उपलब्ध करा दी गई हैं.

    फेज 1 में छात्रों ने हासिल किया 100 अंक
    पेपर 2 की परीक्षा, बी.आर्क एवं बी.प्लानिंग कोर्स में प्रवेश करने के लिए कराई जाती है. इस वर्ष जेईई मेन फेज 1 की परीक्षा फरवरी में हुई थी जिसमें बी.आर्क में तेलंगाना के जाधव आदित्य आदित्य व  महाराष्ट्र के जाधव आदित्य सुनील ने 100 अंक हासिल कर टॉप किया हैं.

    जेईई मेंस फरवरी सेशन परीक्षा के पेपर 2 का आयोजन 23 फरवरी को किया गया था. पेपर 2 में पेपर 2A बी.आर्क और पेपर 2B बी.प्लानिंग के लिए होता हैं. पेपर 1 का रिजल्ट 8 मार्च को ही घोषित कर दिया गया था. NTA ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी थी.

    ये भी पढ़ें
    UPCL Recruitment 2021: उत्तराखंड पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड में भर्तियां, आवेदन की अंतिम तारीख 16 अप्रैल

    India Post GDS Recruitment 2021: भारतीय डाक में 10वीं पास के लिए 2500 से अधिक नौकरियां, जानें डिटेल