झारखंड बोर्ड परीक्षाओं के लिए 25-30 अप्रैल तक होगा मॉक टेस्ट, पढ़ें डिटेल

परीक्षाओं में बच्चों के मनोबल को ऊंचा रखने की जरूरत है.

परीक्षाओं में बच्चों के मनोबल को ऊंचा रखने की जरूरत है.

बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम में सुधार को लेकर गुरुवार को आयोजित वेबिनार में इसकी जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारियों (DEO) को दी गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 1:34 PM IST
  • Share this:

रांची. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए मॉक टेस्ट आयोजित होगा. यह मॉक टेस्ट 25-30 अप्रैल को सभी स्कूलों में होगा. इसके लिए प्रश्न पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा तैयार किए जाएंगे. बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम में सुधार को लेकर गुरुवार को आयोजित वेबिनार में इसकी जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारियों (DEO) को दी गई.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल( JAC)के सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि जैक की ओर से मैट्रिक के मॉडल प्रश्न पत्रों के पाचों सेट 31 मार्च तक उपलब्ध करा दिए जाएंगे. 26 से 30 अप्रैल तक होने वाले मॉक टेस्ट के लिए ऑनलाइन प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे. शिक्षक इसे डाउनलोड कर स्कूलों में मैट्रिक के परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे. शिक्षक अपने-अपने स्कूल के बच्चों की कॉपियों का मूल्याकन भी करेंगे और नंबर देंगे. मैट्रिक की परीक्षा और मूल्याकन में जिस प्रकार मानकों का पालन करना पड़ता है, उसी तरह से मॉक टेस्ट में भी पालन करना होगा

वेबिनार को संबोधित करते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक हर्ष मंगला ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी को कैसे तैयार करें, यह महत्वपूर्ण है. परीक्षाओं में बच्चों के मनोबल को ऊंचा रखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों के बंद रहने के बावजूद कम समय में सिलेबस पूरा करने की चुनौती शिक्षकों के कारण पूरी हुई. अब सभी विद्यार्थियों को परीक्षाओं की तैयारी के लिए आवश्यक सभी सामग्री पहुंच जाएं, इसे सुनिश्चित करने की जरूरत है.

उन्होंने शेष समय में विद्यार्थियों द्वारा पढ़ी गई सामग्री का अभ्यास कराने पर जोर दिया. कहा कि इस समय को अभ्यास करने तथा रिवीजन में लगाने से बच्चे बेहतर स्कोर कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि बच्चों के परीक्षा परिणाम असंतोषजनक होने पर कोरोना का बहाना बनाया जाए. उन्होंने सभी विद्याíथयों के बीच मॉडल प्रश्न पत्र अनिवार्य रूप से पहुंचाने तथा उन प्रश्नों को हल करने में शिक्षकों द्वारा हल किए जाने पर भी जोर दिया. कार्यशाला को अन्य पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया.
ये भी पढ़ें - 

India Post GDS Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए डाक विभाग में 1421 वैकेंसी, करें आवेदन

SSC Exam Calendar 2021: SSC ने बदले इन परीक्षाओं के डेट, देखें नया कैलेंडर

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज