Home /News /education /

more school students infected in delhi instructions to schools to close a particular part if needed

दिल्ली में और स्कूली छात्र संक्रमित, जरूरत पड़ने पर स्कूलों का खास हिस्सा बंद करने का निर्देश

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में कोरोना वायरस के केस बढ़ रहे हैं.

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में कोरोना वायरस के केस बढ़ रहे हैं.

schools to close a particular part: दिशानिर्देश कहते हैं कि किसी खास हिस्से या कक्षा को अस्थायी रूप से बंद किया जाना चाहिए, जहां कोई व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया हो. स्कूल उन विशेष परिस्थितियों में पूरे परिसर को बंद करने का फैसला ले सकते हैं जिनमें संक्रमित विद्यार्थी या अध्यापक स्कूल के कई हिस्सों से हों.

अधिक पढ़ें ...

    schools to close a particular part: राष्ट्रीय राजधानी में और भी स्कूली छात्रों के शुक्रवार को संक्रमित होने के बाद अभिभावकों में चिंता बढ़ गई. इस बीच, दिल्ली सरकार ने स्कूल प्रशासन को जरूरत पड़ने पर खास हिस्सा या कक्षाओं को बंद करने को कहा है. आंबेडकर जयंती, गुड फ्राइडे के बाद सप्ताहांत पड़ने के चलते दिल्ली में स्कूलों में चार दिनों तक अवकाश है. शहर के दो शीर्ष स्कूलों ने यह पुष्टि की है कि उनमें से प्रत्येक को अभिभावकों से यह सूचना मिली है कि उनके बच्चों की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.
    जिस हिस्से में कोविड-19 के मामले आयें, वह अस्थायी रूप से बंद 
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि स्कूलों या कक्षाओं के जिस हिस्से में कोविड-19 के मामले सामने आयें, उसे अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाना चाहिए. साथ ही, उन्होंने स्पष्ट किया कि विशेष परिस्थितियों में समूचे स्कूल को बंद किया जाना चाहिए.
    राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की 20 अप्रैल को एक बैठक बुलाई गई है.

    स्कूलों के फिर से बंद होने की संभावना 
    दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज स्थित एक शीर्ष निजी स्कूल के कम से कम पांच छात्र और अध्यापक पिछले हफ्ते कोराना वायरस से संक्रमित हो गये, जिससे अभिभावकों में अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है. साथ ही, स्कूलों के फिर से बंद होने की संभावना भी बढ़ गई है.

    स्कूलों में संक्रमण के मामले बढ़ने की खबरों ने चिंता बढ़ा दी 
    कोविड महामारी के चलते दो साल के अंतराल के बाद ‘ऑफलाइन’ कक्षाएं पूरी तरह से फिर से शुरू होने के कुछ ही हफ्तों के अंदर स्कूलों में संक्रमण के मामले बढ़ने की खबरों ने चिंता बढ़ा दी है. पड़ोसी नोएडा और गाजियाबाद के स्कूलों में कोविड के नये मामले आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के निजी स्कूलों में भी संक्रमण के नये मामले सामने आये हैं.

    विशेष परिस्थितियों में पूरे परिसर को बंद करने का फैसला
    सिसोदिया ने संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा, ‘हमने उनसे स्कूलों को बंद करने को नहीं कहा है. हमारे दिशानिर्देश कहते हैं कि किसी खास हिस्से या कक्षा को अस्थायी रूप से बंद किया जाना चाहिए, जहां कोई व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया हो. स्कूल उन विशेष परिस्थितियों में पूरे परिसर को बंद करने का फैसला ले सकते हैं जिनमें संक्रमित विद्यार्थी या अध्यापक स्कूल के कई हिस्सों से हों. हमने इसे विकेंद्रीकृत कर दिया है. ’

    शिक्षा निदेशालय ने 13 अप्रैल को कोविड पर राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को एक नया परामर्श जारी कर उन्हें निर्देश दिया कि यदि किसी छात्र या अध्यापक के संक्रमित होने की पुष्टि होती है तो पूरे परिसर या खास हिस्से को बंद कर दिया जाए. निदेशालय ने यह भी कहा कि छात्र और अध्यापक मास्क पहनें और आपस में यथासंभव दूरी बनाये रखें.

    ये भी पढ़ें…
    IndBank में इन पदों पर नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, आवेदन प्रक्रिया शुरू
    बिहार रेजिमेंटल सेंटर में 10वीं पास के लिए निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Tags: Delhi School Reopen Guidelines

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर