MP 12th Exams 2021: 'ऑनलाइन परीक्षाएं कराने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं'

कक्षा 12वीं की परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा है कि अब परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर ही होंगी.

कक्षा 12वीं की परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा है कि अब परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर ही होंगी.

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बोर्ड के अधिकारियों से पूछा था कि क्या कोरोना संक्रमण के बीच सुरक्षा की दृष्टि से ऑनलाइन परीक्षाएं ली जा सकती है. बोर्ड के अधिकारियों ने कहा था कि इतने कम वक्त में ऑनलाइन परीक्षा नहीं करा सकते हैं.

  • Share this:

भोपाल. मध्यप्रदेश में कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. ऑफलाइन परीक्षा की तैयारियों से पहले ऑनलाइन परीक्षाएं कराने के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा था. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षाएं कराने के लिए हमारे पास पर्याप्त संसाधन ही नही है.

12वीं की परीक्षा में 08 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल

स्कूल शिक्षा विभाग में अब तक सिर्फ ओपन बोर्ड के पास ही भोपाल में कंप्यूटर और इंटरनेट का सेटअप उपलब्ध है. इसके अलावा विभाग के पास दफ्तर और स्कूलों में प्रिंसिपल रूम के अलावा किसी भी स्कूल में ऐसा कोई सेटअप बड़ी संख्या में उपलब्ध नहीं है. कक्षा 12वीं की परीक्षा में करीब आठ लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होते हैं. ऑनलाइन परीक्षाएं कराने इतनी बड़ी संख्या में कंप्यूटर कम वक्त में खरीदना और उपलब्ध कराना मुश्किल है.

स्कूल शिक्षा मंत्री ने ऑनलाइन विकल्प पर की थी चर्चा
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने माध्यमिक शिक्षा मंडल और स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअली बैठक की थी. बैठक में ऑनलाइन परीक्षाएं कराने के विकल्प को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की थी.

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बोर्ड के अधिकारियों से पूछा था कि क्या कोरोना संक्रमण के बीच सुरक्षा की दृष्टि से ऑनलाइन परीक्षाएं ली जा सकती है. बोर्ड के अधिकारियों ने कहा था कि इतने कम वक्त में ऑनलाइन परीक्षा नहीं करा सकते हैं. हमारे पास ऑनलाइन परीक्षाएं कराने के लिए पर्याप्त संसाधन फिलहाल उपलब्ध नहीं है.

ये भी पढ़ें-



Sarkari Naukri : दिल्ली में 5500 हाई स्कूल टीचर्स की भर्ती, पांच साल बाद आई उर्दू की इतनी वैकेंसी

Rajasthan Board : 10वीं, 12वीं में हो सकती हैं सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाएं

ऑफलाइन परीक्षाएं कराने हो रही तैयारी

कक्षा 12वीं की परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा है कि अब परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर ही होंगी. परीक्षार्थियों को पर परीक्षा सेंटर जाकर ही परीक्षा देनी होगी. 1 जून के बाद होने वाली बैठक में कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को लेकर तारीख तय की जाएगी. पेपर के पैटर्न और परीक्षा की अवधि को लेकर भी अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज