Home /News /education /

MP Board: कल से होगी 10वीं व 12वीं की विशेष पूरक परीक्षा, जानिए क्यों फेल नहीं होगा कोई भी स्टूडेंट

MP Board: कल से होगी 10वीं व 12वीं की विशेष पूरक परीक्षा, जानिए क्यों फेल नहीं होगा कोई भी स्टूडेंट

MP Board: कल से होगी 10वीं व 12वीं की विशेष पूरक परीक्षा

MP Board: कल से होगी 10वीं व 12वीं की विशेष पूरक परीक्षा

10th and 12th special supplementary examination: एमपी बोर्ड ने कोरोना के चलते सत्र 2020-21 की 10वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी और सभी स्टूडेंट्स को पास घोषित कर दिया था. उसके बाद ऐसे स्टूडेंट्स जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थे उनको विशेष परीक्षा का विकल्प दिया गया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. 10th and 12th special supplementary examination: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश (MP Board) द्वारा कल यानी 25 अक्टूबर से विशेष पूरक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा हाई स्कूल और हायर सेकंडरी में 2020-21 सत्र के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जा रही है. 25 अक्टूबर से शुरू होने वाली परीक्षा 30 अक्टूबर तक चलेगी. विशेष पूरक परीक्षा का केंद्र केवल जिला मुख्यालय पर रहेगा जहां सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा संबंधी पूरी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट WWW.mpbse.nic.in पर देख सकते हैं.

    बता दें कि एमपी बोर्ड ने पहले विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को फार्मूला से मिली मार्कशीट की जगह नई मार्कशीट को ही अंतिम रिजल्ट मानने का आदेश जारी किया था. लेकिन बाद में बोर्ड ने अपने इस आदेश में संशोधन करते हुए कहा है कि मुख्य परीक्षा और विशेष पूरक परीक्षा में से जिसमें भी ज्यादा नंबर प्राप्त होंगे, उसे ही मान्य माना जाएगा. जबकि विशेष पूरक परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को फेल की मार्कशीट दी जाएगी.

    कोई भी नहीं होगा फेल
    खास बात यह है कि बोर्ड के इस फैसले से कोई भी स्टूडेंट फेल नहीं होगा. दरअसल, बोर्ड के द्वारा अगर विशेष पूरक परीक्षा में किसी को फेल ही मार्कशीट दी भी जाएगी तो वह अपने आप निरस्त मान ली जाएगी क्योंकी बोर्ड के नए नियम के मुताबिक ज्यादा नंबर वाली मार्कशीट को ही अंतिम रिजल्ट माना जाएगा. ऐसे में स्टूडेंट्स के पास मुख्य परीक्षा में पास की मार्कशीट तो पहले से ही है.

    ये भी पढ़ें
    Priyanka Chopra Education: बचपन से जुड़ गया था विदेश से नाता, प्रियंका चोपड़ा ने पढ़ाई में किया संघर्ष
    DU Recruitment 2021 : डीयू के कॉलेज में एमटीएस समेत कई पदों पर नौकरियां, 1.77 लाख तक है सैलरी

    रिजल्ट सुधारने के लिए था यह मौका
    बताते चलें कि एमपी बोर्ड ने कोरोना के चलते सत्र 2020-21 की 10वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी और सभी स्टूडेंट्स को पास घोषित कर दिया था. उसके बाद ऐसे स्टूडेंट्स जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थे उनको विशेष परीक्षा का विकल्प दिया गया था. विशेष परीक्षा में 10वीं के 1109 व 12वीं के 488 स्टूडेंट पास नहीं हो पाए. अब उनके लिए विशेष पूरक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इससे फेल होने वाले सभी स्टूडेंट पास हो जाएंगे.

    Tags: 12th Board exam, Board exams, Mp board results

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर