MP Board Exam: 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित, सीएम ने की घोषणा

12वीं की परीक्षा से 20 दिन पहले नया टाइम टेबल जारी होगा.

12वीं की परीक्षा से 20 दिन पहले नया टाइम टेबल जारी होगा.

MP Board 10th Exam Cancel : मध्य प्रदेश में कोरोना के कारण 10वीं की परीक्षा रद़्द कर दी गई है. जबकि 12वीं पर अभी फैसला लिया जाना बाकी है. यह घोषणा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की है.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश में भी कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी. यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है. उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 10वीं की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी. छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के जरिए पास किया जाएगा. जबकि 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला होना बाकी है.

20 दिन पहले नया टाइमटेबल

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 12वीं की परीक्षा कोरोना संक्रमण तक स्थगित रहेगी. परीक्षा की तिथि से 20 दिन पहले नया टाइमटेबल जारी किया जाएगा. बता दें कि पिछले साल भी 10वीं के छात्रों को दो विषयों में जनरल प्रमोशन दिया गया था. उन्होंने कहा 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी. स्टूडेंट्स को मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिये जाएंगे. इसी तरह 12 वीं की परीक्षा भी स्थगित कर दी गयी हैं. सामान्य स्थिति होने पर ये परीक्षा आयोजित की जाएंगी.

ऐसे होगा मूल्यांकन
एमपी बोर्ड के 10वीं की परीक्षा के संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि छात्रों को छमाही/प्री बोर्ड, यूनिट टेस्ट में मिले अंकों के आधार पर पास किया जाएगा. कहा गया है कि प्रत्येक छात्र को स्कूलों द्वारा 100 अंकों में से प्राप्ताकों के आधार पर पास किया जाएगा. इसमें कहा गया है कि आंतरिक मूल्यांकन के अंक भरने के लिए ओएमआर शीट स्कूलों को भेजी जा चुकी है. इन ओएमआर शीट में विषयवार अधिकतम 20 अंक भरे जाने का प्रावधान है. प्रत्येक छात्र को विषयवार 100 में से प्राप्त अंकों को स्कूल द्वारा 20 अंकों में से से प्राप्त होने वाले अंकों में प्रोराटा आधार में परिवर्तित किया जाएगा. इसके बाद इन प्राप्तांकों को मंडल द्वारा प्रेषित ओएमआर शीट में अंकित किया जाएगा.

अर्धवार्षिक परीक्षा का 50% होगा वेटेज

अर्धवार्षिक/प्री बोर्ड परीक्षा का वेटेज 50 प्रतिशत होगा. जबकि यूनिट टेस्ट का 30 प्रतिशत और आंतरिक मूल्यांकन का 20 प्रतिशत वेटेज होगा. इस प्रकार यदि किसी छात्र को इस फॉर्मूले के आधार पर यदि किसी विषय में 100 में से कुल 80 अंक प्राप्त होते हैं तो ओएमआर शीट में प्रोराटा आधार पर 16 अंक अंकित किए जाएंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज